भारत ने सुपरसोनिक BrahMos Missile के आधुनिक संस्करण का सफल परीक्षण किया

BrahMos supersonic cruise missile: भारत ने आधुनिक सुपरसोनिक ब्रह्मोस मिसाइल (BrahMos Missile) के नए संस्करण का मंगलवार को भारतीय नौसेना के गुप्त तरीके से निर्देशित मिसाइल विध्वंसक पोत से सफल परीक्षण-प्रक्षेपण किया.

Published: January 11, 2022 5:29 PM IST

By India.com Hindi News Desk | Edited by Parinay Kumar

BrahMos supersonic cruise missile
BrahMos supersonic cruise missile

BrahMos supersonic cruise missile: भारत ने आधुनिक सुपरसोनिक ब्रह्मोस मिसाइल (BrahMos Missile) के नए संस्करण का मंगलवार को भारतीय नौसेना के गुप्त तरीके से निर्देशित मिसाइल विध्वंसक पोत से सफल परीक्षण-प्रक्षेपण किया. रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) ने कहा कि मिसाइल ने सटीक तरीके से निर्धारित लक्ष्य पर निशाना साधा. DRDO ने ट्वीट किया, ‘ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल के समुद्र से समुद्र में प्रहार करने वाले आधुनिक संस्करण का आज आईएनएस विशाखापत्तनम से परीक्षण किया गया. मिसाइल ने निर्धारित लक्ष्य पर सटीक तरीके से निशाना साधा.’ रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि मिसाइल के सफल प्रक्षेपण से भारतीय नौसेना की ‘मिशन संबंधी तैयारियों’ की दृढ़ता स्पष्ट हुई है.

Also Read:

उन्होंने ट्वीट कर भारतीय नौसेना और DRDO को इस उपलब्धि के लिए बधाई दी. भारत-रूस का संयुक्त उपक्रम ‘ब्रह्मोस एयरोस्पेस’ सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का उत्पादन करता है जिन्हें पनडुब्बियों, जलपोतों, विमान या भूतल पर स्थित प्लेटफॉर्मों से प्रक्षेपित किया जा सकता है. ब्रह्मोस मिसाइल 2.8 मैक या ध्वनि की गति से लगभग तीन गुना रफ्तार से प्रक्षेपित हो सकती हैं.

बता दें कि भारत पिछले कुछ सालों से बड़े पैमाने पर ब्रह्मोस मिसाइल बना रहा है. कई देशों में ब्रह्मोस के प्रति बढ़ती दिलचस्पी के कारण ब्रह्मोस के निर्माण में बढ़ोतरी की गई है. हाल ही में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने कहा था कि हम ब्रह्मोस मिसाइल को देश की धरती पर इसलिए बनाना चाहते हैं ताकि हमारे पास ऐसी ताकत हो कि दुनिया का कोई देश भारत की तरफ आंख दिखाने की हिम्मत न कर सके.

(इनपुट: भाषा)

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें देश की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Published Date: January 11, 2022 5:29 PM IST