नई दिल्ली: बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीन की भारत यात्रा के दौरान दोनों देश कारोबार, संपर्क सहित अपने द्विपक्षीय संबंधों को अगले स्तर पर ले जाने एवं संबंधों को प्रगाढ़ बनाने के लिये 6-7 दस्तावेजों पर हस्ताक्षर करेंगे तथा कुछ परियोजनाओं को आगे बढ़ाएंगे. विदेश मंत्रालय ने यह जानकारी दी है.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने शुक्रवार को संवाददाताओं से कहा, हम बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना का गर्मजोशी से स्वागत करते हैं. शनिवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और बांग्लादेश की प्रधानमंत्री के बीच शिष्टमंडल स्तर की वार्ता होगी. उन्होंने बताया कि शेख हसीना राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से भी भेंट करेंगी. इस दौरान दोनों देशों के बीच 6-7 दस्तावेजों पर हस्ताक्षर हो सकते हैं जो परिवहन, क्षमता निर्माण और संस्कृति से जुड़े होंगे.

भारत और बांग्‍लादेश एक दूसरे के प्रतिस्‍पर्धी नहीं बल्कि सहयोगी हैं: पीयूष गोयल

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना गुरुवार को चार दिवसीय यात्रा पर दिल्ली पहुंची. वह दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाने और कारोबार एवं संपर्क को मजबूत करने के लिए शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से वार्ता करेंगी. दोनों नेताओं की वार्ता के बाद दोनों पक्ष समझौतों पर हस्ताक्षर करेंगे. दोनों देशों के प्रधानमंत्री संयुक्त रूप से तीन द्विपक्षीय परियोजनाओं का वीडियो लिंक के जरिए उद्घाटन करेंगे.

प्याज निर्यात पर लगी रोक से शेख हसीना की रसोई पर पड़ा असर, कही ये बात…..

विदेशमंत्री एस जयशंकर भी शेख हसीना से बातचीत करेंगे. बांग्लादेश और भारत में संसदीय चुनाव होने के बाद हसीना की यह पहली भारत यात्रा है. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि वार्ता का मुख्य जोर द्विपक्षीय संबंध होंगे और द्विपक्षीय संबंधों को अगले स्तर तक ले जाने पर जोर होगा खास तौर पर कारोबार, सम्पर्क बढ़ाने पर.

(इनपुट-भाषा)