नई दिल्ली. इंडियन एयर फोर्स के विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान को सैन्य सम्मान वीर चक्र से सम्मानित किया जाएगा. इसी साल फरवरी में ऑपरेशन बालाकोट के बाद भारत और पाकिस्तान की वायु सेनाओं के बीच एक संघर्ष में विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान ने पाकिस्तानी एफ-16 लड़ाकू विमान को मार गिराया था. पाकिस्तानी विमान गिराने के बाद अभिनंदन को पाकिस्तान ने गिरफ्तार कर लिया और बाद में रिहा कर दिया था. वीर चक्र भारत में युद्ध के समय दिया जाने वाला तीसरा सर्वोच्च सम्मान है.

अभिनंदन ने 27 फरवरी को मिग-21 बिसन से पाकिस्तान के एफ-16 विमानों का पीछा करने के बाद एक विमान मार गिराया था. बाद में उनका विमान एक मिसाइल का निशाना बन गया जिसके नष्ट होने से पहले ही वे विमान से निकल गए थे और उसके बाद पाकिस्तानी क्षेत्र में फंस गए थे. पाकिस्तानी सुरक्षा बलों ने अभिनंदन को गिरफ्तार कर लिया था, लेकिन लगभग 60 घंटों के बाद ही उन्हें वाघा सीमा पर भारत को वापस कर दिया था.

भारतीय वायु सेना की स्क्वाड्रन लीडर मिंती अग्रवाल को युद्ध सेवा मेडल से सम्मानित किया जाएगा. 27 को भारत और पाकिस्तान की सेना के बीच हुए हवाई संघर्ष के दौरान फाइटर कंट्रोलर के रूप में उन्होंने शानदार काम किया था.

इसके अलावे भारतीय सेना एक राष्ट्रीय रायफल्स के सैपर प्रकाश जाधव को मरणोपरांत क्रीति चक्र से सम्मानित किया जाएगा. उन्होंने जम्मू-कश्मीर में एक ऑपरेशन में शानदार वीरता का परिचय दिया था. इसके अलावे सेना के आठ अन्य जवानों को शौर्य चक्र से सम्मानित किया जाएगा जिसमें से पांच मरणोपरांत हैं.