भारतीय सेना, खासकर एयरफोर्स में महिलाओं की संख्या कम है. एयरफोर्स चाहती है कि ज्यादा से ज्यादा लड़कियां इसे ज्वाइन करे और अपने हौसलों को एक नई उड़ान दे. हालांकि अभी भी हमारे समाज में महिलाओं को अपना करियर चुनने की आजादी नहीं है. लेकिन, अगर उन्हें ये आजादी मिल जाए तो लड़कियों के अंदर दबी हसरतों की चिंगारी एक जबरदस्त धमाका करेगी. धमाका इतना जबरदस्त होगा कि सारे दुश्मन टुकड़ों में बिखर जाएंगे.  पिछले साल ही वायुसेना में महिलाओं को लड़ाकू विमान उड़ाने की इजाजत मिली है. अब वायुसेना ने महिलाओं की संख्या बढ़ाने और असमानता को खत्म करने के मकसद से वीडियो जारी किया है.

इस वीडियो का थीम है एक लड़की हूं मैं…

यूट्यूब पर इस वीडियो को 11 दिनों में 23,000 बार देखा जा चुका है. इस शानदार वीडियो में हवाईजहाजों की गड़गड़ाहटों के बीच एक मजबूत इरादों वाली लड़की को अपने सपनों की ऊंचाइयां छूते हुए दिखाया गया है.

Photo- youtube

Photo- youtube

आमतौर पर ऐसा समझा जाता है कि लड़कियां पटाखों और धमाकों से डरती हैं और उससे दूर भागती हैं. वो तेज रफ्तार से डरती हैं. वो नौकरी नहीं कर सकतीं. उसका बोझ नहीं सह सकतीं. वो अपनी ख्वाहिशों को पर नहीं लगा सकतीं. लेकिन आज महिलाएं हर वो काम करने में सक्षम हैं जिन्हें कुछ समय पहले तक सिर्फ पुरुष ही अपने प्रोफेशन के रूप में अपनाते थे. इसलिए वक्त के साथ लोगों को अपनी सोच बदल लेनी चाहिए.