नई दिल्ली. भारतीय रेलवे (Indian Railway) की नई समय सारणी सोमवार से लागू होने जा रही है. अगर आपको एक जुलाई या इसके बाद सफर पर निकलना हो, तो रेलवे इंक्वायरी से अपनी ट्रेन के बदले हुए समय की जानकारी पहले लें, ताकि आप सही समय पर स्टेशन पहुंच सकें. भारतीय रेलवे ने रविवार को कहा कि एक जुलाई से वह अपनी नई समय सारणी (New Time Table) लागू करने जा रहा है. रेलवे की नई समय सारणी के तह देशभर की ट्रेनों के समय में परिवर्तन किया गया है. इसके अलावा कुछ नई ट्रेनों की शुरुआत की भी घोषणा की गई है.

नए टाइम टेबल के तहत उत्तरी रेलवे (Northern Railway) ने 267 ट्रेनों के समय में बदलाव किया है. नई समय सारणी सोमवार से लागू हो जाएगी. रेलवे जोन ने नई दिल्ली-चंडीगढ़-नई दिल्ली और नई दिल्ली-लखनऊ-नई दिल्ली मार्ग पर दो नई तेजस एक्सप्रेस की शुरुआत की है. दिल्ली से चंडीगढ़ और लखनऊ के मार्ग पर तेजस एक्सप्रेस के चलने से इस रूट के यात्रियों को बड़ा लाभ होगा. इस रूट पर पहले से ही तेज रफ्तार ट्रेन- शताब्दी एक्सप्रेस का परिचालन किया जा रहा है. ऐसे में भारतीय रेलवे की अत्याधुनिक तेजस एक्सप्रेस की शुरुआत होने से दिल्ली से लखनऊ या चंडीगढ़ जाना और भी आसान हो जाएगा.

रेलवे के आधिकारिक सूचना के अनुसार नई समय सारणी के तहत चार ट्रेनों के गंतव्य को विस्तारित किया गया है. देहरादून-नई दिल्ली नंदा देवी एक्सप्रेस कोटा जंक्शन तक और अलीगढ़-मुरादाबाद पैसेंजर गजरौला तक जाएगी. रेलवे जोन ने 148 ट्रेनों का प्रस्थान समय बदल दिया है, जबकि 93 ट्रेनों का प्रस्थान समय पहले कर दिया गया है.

(इनपुट – एजेंसी)