Indian Railways Cancelled 95 Trains, Cyclone Jawad: बंगाल की खाड़ी (Bay of Bengal) में एक कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है, जो कुछ ही घंटों में एक चक्रवाती तूफान (Cyclone) का रूप ले लेगा. इस चक्रवाती तूफान को ‘जवाद’ (Cyclone Jawad) नाम दिया गया है. चक्रवाती तूफान के अलर्ट (Cyclone Jawad ALERT) को ध्यान में रखते हुए ईस्ट कोस्ट रेलवे (East Coast Railway) ने अपने यात्रियों की सुरक्षा के लिए कल और परसों यानी 3 और 4 दिसंबर के लिए 95 ट्रेनों (95 Trains Cancelled) को रद्द करने का निर्देश जारी किया है.Also Read - Indian Railway IRCTC: गुजरात के वलसाड में बड़ा हादसा टला, राजधानी एक्सप्रेस को पलटाने की साजिश नाकाम

एक निजी न्यूज चैनल से बात करते हुए ईस्ट कोस्ट रेलवे (East Coast Railway) के चीफ पब्लिक रिलेशन ऑफिसर विश्वजीत साहू ने बताया, चक्रवाती तूफान जवाद (Jawad Cyclone) को ध्यान में रखते हुए अपने यात्रियों की सुरक्षा के लिए 95 ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है. उन्होंने बताया कि ईस्ट कोस्ट रेलवे द्वारा संचालित की जाने वाली और यहां से गुजरने वाली अप-डाउन मिलाकर कुल 95 ट्रेनों को इन दो दिनों के लिए Jawad Tufaan के कारण रद्द किया गया है. Also Read - Railway ने गार्ड की पोस्‍ट का नाम तत्‍काल प्रभाव से बदलकर Train Manager किया, देखें क्‍या पे-स्‍केल बदला?

विश्वजीत साहू ने इस संबंध में Aajtak से विस्तार से बताते हुए कहा, ईस्ट कोस्ट रेलवे सोशल मीडिया और मीडिया संस्थानों के जरिए लोगों को इस चक्रवाती तूफान (Chakravati Tufaan) के कारण रद्द होने वाली ट्रेनों के संबंध में जानकारी दे रही है. उन्होंने कहा, अगर तूफान का प्रभाव ज्यादा गंभीर रहा तो कुछ अन्य ट्रेनों को भी रद्द किया जा सकता है. रद्द हुई ट्रेनों में दिल्ली-भुवनेश्वर राजधानी एक्सप्रेस (Delhi-Bhuvneshwar Rajdhani Express) अप-डाउन के साथ ही नंदनकानन एक्सप्रेस, नीलांचल एक्सप्रेस और पुरुषोत्तम एक्सप्रेस जैसी ट्रेनें भी शामिल हैं. Also Read - Train Accident: पटना जंक्‍शन से 98 यात्री Bikaner-Guwahati Express में हुए थे सवार

तूफान जितना बड़ा होता है उतनी ही ज्यादा तबाही भी लेकर आता है. पिछले 6 महीनों में यह दूसरी बार है, जब चक्रवाती तूफान के कारण ट्रेनों के पहिए थम रहे हैं. इसी साल मई में चक्रवाती तूफान यास के कारण भी कई ट्रेनों को रद्द करना पड़ा था.

चक्रवाती तूफान के कारण पूर्वी तट पर भारी बारिश की आशंका है, जिससे रेलवे कि सिग्नलिंग प्रणाली प्रभावित हो सकती है, रेलवे ट्रैक पर पानी भी भर सकता है और बिजली के घंबे क्षतिग्रस्त हो सकते हैं. अंडमान सागर के पास से पैदा होने वाले जवाद तूफान के इस बार बंगाल की खाड़ी के साथ ही अरब सागर और हिंद महासागर को भी प्रभावित करने की आशंका है.

रद्द ट्रेनों की पूरी लिस्ट नीचे देंखे –