Top Recommended Stories

Indian Railways/IRCTC: ट्रेन से सफर करने वालों के लिए खुशखबरी! बहाल हुई वह सेवा जिसका काफी समय से था इंतजार

Indian Railways/IRCTC Latest Update: अब सभी रेलगाड़ियों में पहले की तरह अनारक्षित डिब्बों (Unreserved Coach) की व्यवस्था भी होगी और उसके लिए पहले से रिजर्वेशन नहीं कराना पड़ेगा. मालूम को कि कोरोना की वजह से सामान्य डिब्बो के लिए भी पहले रिजर्वेशन कराना होता था.

Updated: February 28, 2022 9:40 PM IST

By India.com Hindi News Desk | Edited by Parinay Kumar

Indian Railways/IRCTC: ट्रेन से सफर करने वालों के लिए खुशखबरी! बहाल हुई वह सेवा जिसका काफी समय से था इंतजार
(FILE PHOTO)

Indian Railways/IRCTC Latest Update: ट्रेन से सफर करने वालों के लिए अच्छी खबर है. रेलवे ने 1 मार्च से एक बार फिर सभी ट्रेनों को बहाल करने का फैसला लिया है. इसके साथ ही अब सभी रेलगाड़ियों में पहले की तरह अनारक्षित डिब्बों (Unreserved Coach) की व्यवस्था भी होगी और उसके लिए पहले से रिजर्वेशन नहीं कराना पड़ेगा. मालूम को कि कोरोना की वजह से सामान्य डिब्बो के लिए भी पहले रिजर्वेशन कराना होता था. रेलवे के इस फैसले के बाद अब यात्री सामान्य टिकट लेकर जनरल डिब्बे में यात्रा कर सकेंगे. हालांकि यह सुविधा आगे 4 महीने के लिए बुक हो चुकी सीटों के लिए नहीं होगी. यानी जिन ट्रेनों में एडवांस में टिकट बुक हो चुका है, उनमें एडवांस रिजर्वेशन पीरियड खत्म होने के बाद सामान्य हालात बहाल होंगे. हालांकि होली के लिए चलने वाली ट्रेनों में लोग सामान्य टिकट लेकर कर जनरल डब्बे में यात्रा कर सकेंगे.

Also Read:

मालूम हो कि इससे पहले सर्दी के मद्देनजर उत्तर भारत में कई ट्रेनों का संचालन रद्द कर दिया गया था. फिलहाल अब होली की वजह से रेलवे ने इन सभी ट्रेनों को फिर बहाल करने का फैसला लिया है. इससे त्योहार के मौके पर यात्रियों को दिक्कत न हो. होली के मौके पर उत्तर भारत में बड़ी संख्या में यात्री सफर करते हैं, इसलिए रेलवे 1 मार्च से आधा दर्जन से अधिक ट्रेनों का संचालन करने जा रहा है.

रेलवे के इस कदम से सबसे ज्यादा फायदा उत्तर प्रदेश के लोगों को होगा. रेलवे ने सर्दी में कोहरे की वजह से कई यूपी जाने वाली ट्रेनों को रद्द करने का फैसला लिया था. फिलहाल वाराणसी-बरेली एक्सप्रेस, वाराणसी- देहरादून जनता एक्सप्रेस, नई दिल्ली-मालदाटाउन एक्सप्रेस, लिच्छवी एक्सप्रेस, छपरा-लखनऊ एक्सप्रेस का संचालन को पहले की तरह शुरू कर दिया गया है.

इसके अलावा लंबी दूरी वाली ट्रेनों में स्वतंत्रता सेनानी एक्सप्रेस, सारनाथ एक्सप्रेस और काशी विश्वनाथ एक्सप्रेस का संचालन भी नियमित रूप से शुरू करने का फैसला लिया गया है. रेलवे ने आम्रपाली एक्सप्रेस, हरिहरनाथ एक्सप्रेस, शहीद एक्सप्रेस, लिच्छवी एक्सप्रेस और चंडीगढ़ डिब्रुगढ़ एक्सप्रेस का संचालन फिर से शुरू किया गया है.

इसके साथ ही रेल मंत्रालय ने रेल यात्रियों की सुविधा के मद्देनजर एक अन्य बड़ा फैसला किया है. अब सभी रेलगाड़ियों में पहले की तरह अनारक्षित डिब्बों की व्यवस्था होगी. इस तरह रेलवे ने ट्रेनों में जनरल डिब्बों की पुरानी व्यवस्था को बहाल कर दिया है. रेल मंत्रालय ने एक विज्ञप्ति जारी कर यह जानकारी दी है.

(इनपुट: IANS)

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें व्यापार की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Published Date: February 28, 2022 9:37 PM IST

Updated Date: February 28, 2022 9:40 PM IST