Indian Railways/IRCTC: ट्रेन से सफर के दौरान खो गया आपका सामान? परेशान होने की जरूरत नहीं! पाने का यह है तरीका

Indian Railways/IRCTC Latest News: भारतीय रेलवे ने ट्रेन से सफर करने वालों यात्रियों के लिए एक पहल की शुरुआत की है. अब रेल यात्रा के दौरान खोए अपने सामान को आप आसानी से ट्रैक कर सकते हैं.

Published: January 12, 2022 11:40 PM IST

By India.com Hindi News Desk | Edited by Parinay Kumar

Indian Railway Travelling
Indian Railway Travelling

Indian Railways/IRCTC Latest News: भारतीय रेलवे ने ट्रेन से सफर करने वालों यात्रियों के लिए एक पहल की शुरुआत की है. अब रेल यात्रा के दौरान खोए अपने सामान को आप आसानी से ट्रैक कर सकते हैं. इसके साथ-साथ ‘मिशन अमानत’ के तहत खोए समान को वापस भी प्राप्त कर सकते हैं. जानकारी के अनुसार पश्चिमी रेलवे खोए हुए सामान की बरामदगी की डीटेल्स के साथ उसकी फोटो अपने ऑफिशियल वेबसाइट पर पोस्ट करेगी, जहां से यात्री अपने सामान की पहचान कर सकते हैं. रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स यात्रियों के साथ उनके सामान की सुरक्षा सुनिश्चित करन में महत्वपूर्ण रोल निभाता है. आरपीएफ ने इस दिशा में मिशन अमानत की शुरुआत की है. जिससे यात्रियों को सामान खोने पर बड़ी सरलता से मिल जाएगा.

Also Read:

अब तक ट्रेन में सामान खोलने पर यात्रियों को काफी परेशानी होती थी, क्योंकि अक्सर नगदी, लैपटॉप, मोबाइल के अलावा कई जरूरी दस्तावेज होने पर उनका मिलना मुश्किल हो जाता है. अगर आपके साथ भी ऐसा ही कुछ हुआ है तो आपको ‘मिशन अमानत’ के जरिये आपका सामान वापस सौंपा जाएगा. इसके लिए पश्चिमी रेलवे की वेबसाइट के डिवीजन सेक्शन में जाकर मुंबई सेंट्रल ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. यात्री मिशन अमानत आरपीएफ टैब पर खोए हुए सामान की जानकारी ले सकते हैं.

पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी द्वारा जारी प्रेस रिलीज के अनुसार पिछले साल रेलवे सुरक्षा बल ने 1317 यात्रियों से संबंधित 2.58 करोड़ का सामान बरामद किया. जिसका सत्यापन करने के बाद उन्हें असली मालिकों तक पहुंचाया है. पश्चिम रेलवे ने रेलवे सुरक्षा बल ने निवारक कदम उठाकर और रेलवे परिसर में अपराध का पता लगाने के लिए देश भर में राष्ट्रीय ट्रांसपोर्टर की विशाल संपत्ति की सुरक्षा की जिम्मेदारी का निर्वहन किया है.

(इनपुट: IANS)

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें व्यापार की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Published Date: January 12, 2022 11:40 PM IST