Indian Railways/IRCTC Train Cancelled Full List: देश में कोरोना की दूसरी लहर का कहर जारी है. कोरोना पर काबू पाने के लिए देश के कई राज्यों में लॉकडाउन (Lockdown) जैसी पाबंदियां लागू हैं. लॉकडाउन और कड़ी पाबंदियों की घोषणा के बाद दिल्ली और मुंबई से भारी संख्या में प्रवासी कामगारों का अपने घर लौटना शुरू हो चुका है. रेलवे ने भी कोरोना काल में यात्रियों की सुविधाओं के लिए कई स्पेशल ट्रेनें चलाई हैं. Also Read - Indian Railway Recruitment 2021: भारतीय रेलवे में इन विभिन्न पदों पर निकली बंपर वैकेंसी, बिना परीक्षा होगा सेलेक्शन, 10वीं पास इस Direct Link से करें आवेदन 

इन सबके बीच रेलवे ने कोरोना के कहर और यात्रियों की कमी को देखते हुए रेलवे ने राजधानी, शताब्दी, दुरंतो समेत कई VIP ट्रेनों को 9 मई से अगले आदेश तक कैंसिल करने का फैसला किया है. उत्तरी रेलवे (Northern Railway) ने 28 जोड़ी ट्रेनों को लिस्ट जारी कर इसे रद्द करने की घोषणा की. Also Read - Indian Railways: 18 से 26 जून तक रेल यात्रियों को होगी परेशानी, कई स्पेशल ट्रेनें कैसल और रिशिड्यूल हुईं, देखें लिस्ट

Also Read - IRCTC/Indian Railways: प्लेटफॉर्म टिकट पर पाबंदी से रेलवे को हुआ 150 करोड़ का नुकसान, RTI से किया खुलासा

 

 

उत्तर रेलवे की तरफ से जारी आदेश में बताया गया है कि कम यात्रियों और कोरोना के मामलों में लगातार हो रही तेजी की वजह से इन ट्रेनों के संचालन को अगले आदेश तक बंद रखने का फैसला किया गया है.

जिन ट्रेनों को रद्द करने का फैसला किया गया है उनमें, 4 राजधानी, 8 जोड़ी शताब्दी, 2 जोड़ी जनशताब्दी भी शामिल हैं. इनके अलावा रद्द होने वाली ट्रेनों की लिस्ट में कई स्पेशल, फेस्टिवल स्पेशल और वंदे भारत ट्रेनें भी शामिल हैं.

इसके अलावा दिल्ली से कालका, हबीबगंज, अमृतसर, चंडीगढ़ के लिए रवाना होने वाली शताब्दी ट्रेनें, दिल्ली से चेन्नई, बिलासपुर जाने वाली राजधानी एक्सप्रेस, जम्मू तवी और पुणे जैसी जगहों के लिए दुरंतो ट्रेनें शामिल हैं. अधिकारियों ने कहा कि लोकप्रिय ट्रेनों में यात्रियों की कम संख्या से यह पता चलता है कि कोरोना वायरस मामलों में वृद्धि के बीच कम संख्या में लोग यात्रा कर रहे हैं. उधर, मध्य रेलवे ने भी 23 यात्री ट्रेनों को रद्द कर दिया है. इनमें नागपुर-कोल्हापुर स्पेशल 29 जून तक, सीएसएमटी-कोल्हापुर स्पेशल 1 जुलाई तक, सीएसएमटी-पुणे स्पेशल 30 जून तक शामिल है.

बता दें कि देश में गुरुवार यानी 6 मई को कोरोना के अब तक के सबसे ज्यादा नए मामले सामने आए. देश में बीते 24 घंटे में कोरोना के 4,12262 नए मामले सामने हैं और इस दौरान 3980 लोगों की जान चली गई. मौतों की संख्या भी अबतक की सबसे ज्यादा है. इसके साथ देश में कोरोना के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 2,10,77,410 हो गई है. वहीं जान गंवाने वालों का आंकड़ा बढ़कर 2,30,168 हो गया है.