Indian Railways/IRCTC Latest Updates: महाराष्ट्र में भारी बारिश और नदियों में उफान आने से रेल सेवा काफी प्रभावित हुई है. मौसम विभाग ने महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई के लिए रेड अलर्ट (Raid Alert) जारी किया है. भारी बारिश की वजह से रेलवे को दर्जन भर ट्रेनों को रद्द करना पड़ा. वहीं, 50 से अधिक ट्रेनों का सफर छोटा करना पड़ा.Also Read - Mumbai Local Latest Update: महाराष्ट्र में लॉकडाउन पाबंदियों में ढील के दौरान मुंबई लोकल को लेकर क्या हुआ फैसला? जानें ताजा अपडेट

सेंट्रल रेलवे ने बताया कि मुंबई में भारी बारिश (Mumbai Rain) के कारण 33 ट्रेनों को डायवर्ट किया गया, 51 को शॉर्ट टर्मिनेट किया गया 48 को रद्द किया गया और 14 ट्रेनों के रूट में कटौती की गई है. Also Read - Maharashtra News: सीएम उद्धव ठाकरे ने किसे कहा-इतना जोर का थप्पड़ मारेंगे, वो अपने पैरों पर खड़ा नहीं हो पाएगा, जानिए

Also Read - Maharashtra Lockdown Latest Update: पुणे, रायगढ़, सतारा समेत महाराष्ट्र के इन 11 जिलों में बढ़ाई जाएगी पाबंदी, जानें ताजा अपडेट...

उधर, भारी बारिश और नदियों में उफान आने से कोंकण रेलवे मार्ग पर ट्रेन सेवांए प्रभावित हुई और करीब 6 हजार यात्री फंस गए. भारी बारिश की वजह से मुंबई सहित राज्य के कई अन्य हिस्सों में रेल और सड़क यातायात प्रभावित हुआ है. इसकी वजह से अधिकारियों को बचाव कार्य में प्रशासन की मदद के लिए एनडीआरएफ को बुलानी पड़ी है.

मुख्यमंत्री कार्यालय के मुताबिक मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने लगातार हो रही बारिश से इन दो तटीय जिलों में उत्पन्न स्थिति की समीक्षा की है. वहीं भारत मौसम विभाग (आईएमडी) ने तटीय क्षेत्रों के लिए अगले तीन दिन तक भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को सतर्क रहने और नदियों के जलस्तर पर नजर रखने एवं लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने का निर्देश दिया है.

सीएमओ के वक्तव्य के अनुसार पड़ोसी रायगढ़ जिले में भी इसी प्रकार कुंडलिका, अंबा, सावित्री, पातालगंगा, गढ़ी, उल्हास सहित प्रमुख नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं. समीक्षा बैठक के दौरान ठाकरे ने बताया कि भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अगले तीन दिनों तक इस क्षेत्र में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है.

इस बीच, सीएमओ ने कहा कि सतारा जिले के लोकप्रिय हिल स्टेशन महाबलेश्वर में बीते 24 घंटे में 480 मिमी बारिश हुई है, जिससे सावित्री और अन्य नदियों का जलस्तर बढ़ रहा है. रेलवे के अधिकारियों के मुताबिक बुधवार को रात सवा दस बजे मध्य रेलवे ने मुंबई से 120 किलोमीटर दूर कसारा के पास अंबरमाली स्टेशन के पास पटरियों पर बहुत ज्यादा पानी भर जाने और कसारा घाट पर पत्थर टूटकर गिरने की घटनाओं के बाद टिटवाला और इगतपुरी रेल खंड के बीच मध्य रेलवे ने यातायात निलंबित कर दिया.

मध्य रेलवे के मुख्य प्रवक्ता शिवाजी सुतार ने बताया कि लंबी दूरी की ट्रेनों को बहाल करने में कुछ समय लगेगा और फंसे हुए यात्रियों को उनके गंतव्यों तक पहुंचाने के लिए बसों की व्यवस्था की गई है. उन्होंने बताया कि छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस से कसारा के बीच रेल खंड को बृहस्पतिवार अपराह्न तीन बजे बहाल कर दिया गया.

(इनपुट: भाषा)