Live Updates

देहरादून: आज चौथे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर पीएम मोदी उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में हैं. अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर देहरादून में हजारों स्वयंसेवकों के साथ पीएम मोदी योग आसन करेंगे, जबकि कई केंद्रीय मंत्री देशभर में ऐसे ही कार्यक्रमों में भाग लेंगे. मोदी ने इससे पहले 2015 में नयी दिल्ली के राजपथ, 2016 में चंडीगढ के कैपीटल कांप्लैक्स और 2017 में लखनऊ के रामाबाई अंबेडकर सभा स्थल में योग कार्यक्रमों में भाग लिया था.

मुंबई में उपराष्ट्रपति
दूसरी तरफ उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ‘बांद्रा रेक्लेमेशन सीलिंग प्रोमेनेड’ पर आयोजित होने वाले योग दिवस कार्यक्रम का नेतृत्व करेंगे. भाजपा की राज्य इकाई के प्रमुख आशीष शेलार द्वारा संचालित एनजीओ ‘ स्पंदन आर्ट ’ इस समारोह का अयोजन कर रहा है. सरकारी अधिकारी ने कहा, ‘‘ उप राष्ट्रपति ने भाजपा विधायक आशीष शेलार द्वारा योग दिवस पर आयोजित समारोह का नेतृत्व करने का फैसला किया है.’’ शेलार के कार्यालय की ओर से जारी की गई विज्ञप्ति के अनुसार महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस भी मौके पर मौजूद रहेंगे.

5 हजार कार्यक्रम
आयुष मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर देश में करीब पांच हजार कार्यक्रम आयोजित होंगे. नई दिल्ली में आठ कार्यक्रमों की योजना है और मुख्य कार्यक्रम का आयेाजन राजपथ पर होगा. पीएम मोदी इस मौके पर उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में हजारों स्वयंसेवियों के साथ योगासन करेंगे. यह कार्यक्रम हिमालय की गोद में स्थापित वन अनुसंधान संस्थान (एफआरआई) में आयोजित होगा.