नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 21 जून को होने वाले अंतर्राष्ट्रीय योगा दिवस से पहले, बुधवार को एक वीडियो ट्वीट किया है जिसमें उनका एनिमेटेड संस्करण ‘वक्रासन’ करते नजर आ रहा है. उन्होंने कहा कि यह रीढ़ की हड्डी का लचीलापन हासिल करने में मदद करता है.

इस एनिमेटेड वीडियो में ‘वक्रासन’ करने की हर एक बारीकी को काफी अच्छे से दर्शाया गया है. साथ ही इसके फायदों के बारे में भी विस्तार से समझाया गया है. पीएम मोदी ने ट्वीट किया, “क्या आपने कभी वक्रासन का अभ्यास किया है? इसके असंख्य और लंबे समय तक रहने वाले लाभ हैं. यह वीडियो देखें.”


21 जून आने में कुछ ही दिन बचे हैं, ऐसे में पीएम मोदी हर व्यक्ति को इस दिन की तैयारी करने का आग्रह कर रहे हैं. साल 2014 में संयुक्त राष्ट्र महासभा में अपने भाषण में दिए गए उनके सुझाव पर इस दिन को विश्व योग दिवस घोषित किया गया था. पिछले पांच सालों में दुनियाभर में योग के महत्व को काफी बड़े पैमाने पर स्वीकार किया गया है.

कई देशों की सरकारें योग दिवस को खास तरीके से मनाती हैं और देश भर में हजारों लोग सामूहिक योग कार्यक्रमों में शामिल होते हैं. इस साल पीएम मोदी के रांची में एक समारोह में भाग लेने की उम्मीद है.