झारखंड की राजधानी रांची में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 5वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर योग का अभ्यास किया. इस दौरान बड़ी संख्या में लोग मौजूद थे. रांची के हटिया स्थित प्रभात तारा मैदान में आयोजित इस कार्यक्रम में सभी उम्र वर्ग के लोग मौजूद थे. योग की शुरुआत प्रार्थना से हुई. सबसे अहम बात यह रही कि योग के प्रति बच्चों और किशोरों में लगाव पैदा करने के लिए इस कार्यक्रम में लोकप्रिय कार्टून सीरियल ‘मोटू-पतलू’ के कैरेक्टर भी दिखे. ‘मोटू-पतलू’ के पोशाक पहने बच्चे भी इस कार्यक्रम में योग करते देखे गए.

इस मौके पर पीएम मोदी ने भी योग के प्रति युवाओं में बढ़ते लगन की सराहना की. उन्होंने कहा कि यह उनके लिए खुशी की बात है कि युवा पीढ़ी आज भारत की इस अद्भुत विरासत को आधुनिकता के साथ अपना रही है. वह इसे दुनिया में बढ़ा रही है. पीएम ने कहा कि इस बार के योग दिवस का थीम ‘योगा फॉर हार्ट केयर’ है.

प्रधानमंत्री ने यहां प्रभात तारा मैदान में उपस्थित लोगों से इस दौरान कहा कि योग हमेशा से हमारी संस्कृति का हिस्सा रहा है और हमें इसके प्रसार के लिए आगे आना चाहिए. उन्होंने यहां कहा कि लोगों को आजीवन योगाभ्यास करना चाहिए और सरकार भी इसे निरोधात्मक उपचार के स्तंभ के तौर पर स्थापित करने के लिये काम कर रही है.

मोदी ने कहा कि योग से शांति और सौहार्द्र जुड़े हैं और दुनिया भर में लोगों को इसका अभ्यास करना चाहिए. प्रधानमंत्री ने युवाओं के दिल की बीमारियों के चपेट में आने के बढ़ते मामलों के मद्देनजर कहा, “योग इस बीमारी के रोकथाम में अहम भूमिका निभा सकता है इसलिये इस साल की थी ‘योग फॉर हॉर्ट’ (हृदय के लिये योग) रखी गई है.”