गुवाहाटी. त्रिपुरा के सीएम विप्लव देव ने इंटरनेट के विकास को लेकर एक नई वैज्ञानिक व्याख्या की है. उन्होंने कहा है कि इंटरनेट आज के समय में ही नहीं महाभारत के समय में भी था. लोग उस समय भी इसका प्रयोग किया करते थे. इतना ही नहीं उन्होंने कहा कि सेटेलाइट भी उस समय था. बता दें कि व

इकॉनमिक टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, एक सार्वजनिक कार्यक्रम में विप्लव देव ने कहा, भारत पुरातन काल से इंटरनेट का प्रयोग कर रहा है. महाभारत में ही देख लीजिए. संजय अंधे थे, लेकिन युद्ध के मैदान में क्या हो रहा है वह इसकी जानकारी धृतराष्ट्र को देते थे. यह सिर्फ इंटरनेट और सेटेलाइट की वजह से ही संभव था. उन्होंने कहा कि उस काल में सेटेलाइट भी था.

विप्लव ने आगे कहा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने डिजिटलीकरण को बड़ा आयाम दिया है. उनकी कोशिश है कि देश के हर नागरिक तक इसकी पहुंच हो. इसके लिए प्रयास भी किया गया है. उन्होंने कहा, मोदी फेसबुक, व्हाट्सऐप और ट्वीटर पर काफी फैमिलियर हैं. वह कई सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव हैं. उन्होंने कहा, दूसरे राज्यों के मुख्यमंत्री भी कई सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर लगातार अपडेट रहते हैं.
उन्होंने आगे कहा, हम पुराने संस्कृति और सभ्यता के हैं. हम पिछले कई वर्षों से टेक्नॉलजी का प्रयोग कर रहे हैं. यह हमारे लिए कुछ नया नहीं है. बहुत सारे भारती बड़ी-बड़ी टेक्नॉलजी फर्म के पीछे हैं, जिसमें माइक्रोसॉफ्ट भी है. वहां ये भारतीय इंजीनियर महत्वपूर्ण योगदान दे रहे हैं.