आईआरसीटीसी ग्राहकों के लिए एक खास स्कीम लेकर आया है. अगर आप भी ट्रेन में सफर करते हैं तो जानते ही होंगे कि की एक महीने में सिर्फ 6 ई-टिकट बुक कर सकते हैं. अगर आप टिकट की संख्या बढ़ाना चाहते हैं तो आप अपने आधार कार्ड को आईआरसीटीसी एकाउंट से लिंक कर सकते हैं. इससे पहले रेलवे ने आधार कार्ड को आईआरसीटीसी एकाउंट से लिंक करने पर 10 हजार रुपए कमाने का ऑफर दिया था.

आधार कार्ड को आईआरसीटीसी एकाउंट से ऑनलाइन लिंक किया जा सकता है. बता दें कि लिंक करने की यह प्रक्रिया टिकट बुक करने से पहले करनी होगी. इसके अलावा यूजर ऑनलाइन टिकट बुक करने से पहले पैसेंजर लिस्ट भी वेरिफाई कर सकते हैं. आईआरसीटीसी अब यूजर्स को एक खास सुविधा भी दे रहा है. इस सुविधा के तहत यूजर अब इस वेरिफाइड लिस्ट को मास्टर लिस्ट में सेव कर सकते हैं.

वहीं जिन यात्री अपने आधार कार्ड को आईआरसीटीसी एकाउंट से लिंक कर चुके हैं वो टिकट बुकिंग के दौरान मास्टर लिस्ट से आधार वेरिफाइड पैसेंजर्स का चुनाव कर सकते हैं. बता दें कि यात्री 6 टिकट से ज्यादा बुक करने के दौरान ही आधार वेरिफाइजड पैसेंजर्स का सेलेक्शन कर पाएंगे.

ये भी पढ़ें: आधार कार्ड के बिना नहीं कर पाएंगे ऑनलाइन रेल रिजर्वेशन

आईआरसीटीसी एकाउंट को आधार कार्ड से लिंक करने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें-

1. irctc.co.in पर जाएं और अपने आईडी और पासवर्ड से लॉगिन करें.
2. My Profile में जाएं
3. Aadhaar KYC सेलेक्ट करें
4. अपना आधार नंबर दर्ज करें.
5. रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आए ओटीपी को ध्यानपूर्वक IRCTC एकाउंट में दर्ज करें. इसके बाद आपका आधार आईआरसीटीसी एकाउंट से लिंक हो जाएगा.

आधार वेरिफाइड पैसेंजर को जोड़ने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें-

1. rctc.co.in पर जाएं और अपने आईडी और पासवर्ड से लॉगिन करें.
2. My Profile’ tab में जाएं
3. अब ‘Master List’ box में जाएं और add/ modify passengers पर क्लिक करें.
4. इसके बाद पैसेंजर का नाम, जन्म तिथि, लिंग, आधार नंबर दर्ज करें.
5. Submit बटन पर क्लिक करें.
6. इसके बाद पैसेंजर लिस्ट मास्टर लिस्ट में Add हो जाएगी.