नई दिल्ली: इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) ने रेल टिकटों की बुकिंग के लिए नई सुविधा शुरू की है. आईआरसीटीसी ई-वॉलेट यूजर रेल टिकट एंड्रॉइड ऐप ‘रेल कनेक्ट’ के जरिए भी बुक कर सकेंगे. आईआरसीटीसी ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है. आईआरसीटीसी ने ट्वीट किया, अन्य वॉलेट Paytm और Mobikwik की तरह IRCTC e-wallet यूज करने वाले कस्टमर अपना वॉलेट रिचार्ज कर सकते हैं और इस राशि का इस्तेमाल टिकट बुकिंग के लिए कर सकते हैं.

IRCTC e-wallet यूज करने के लिए यात्रियों को IRCTC की वेबसाइट पर खुद को रजिस्टर करना होगा. यूजर अपनी प्रिफरेंस में 6 बैंक रख सकते हैं. IRCTC e-wallet अन्य वॉलेट की तरह है जिसे वेबसाइट और ऐप दोनों प्लेटफॉर्म पर यूज कर सकते हैं.

गौरतलब है कि IRCTC Rail Connect app कैब बुक करने की सुविधा पहले से ही दे रहा है. रेल यात्रियों की सुविधा के लिए हाल ही में रेलवे ने कैब सुविधा देने वाली कंपनी ओला के साथ करार किया है.

रेलवे का कहना है कि IRCTC Food on Track app. के जरिए यात्री ट्रेन यात्रा के दौरान अपने मनपसंद खाने का ऑर्डर दे सकते हैं. इस ऐप के माध्यम से रेलवे यात्रियों के उनका मनपसंद खाना उपलब्ध करा रहा है. पीएनआर नंबर दे कर यात्री अपने मनपसंद खाने की ऑर्डर दे सकते हैं. ऐप यात्रियों को ऑनलाइन और कैश दोनों से पेमेंट की सुविधा देता है. यात्री कार्ड के माध्यम से भी पे कर सकते हैं.