नई दिल्ली: भारतीय रेलवे द्वारा आज से ट्रेनों की बुकिंग शुरू की जा रही है. आज शाम 4 बजे से टिकट बुकिंग की प्रक्रिया IRCTC के वेबसाइट पर शुरू हो जाएगी. इसके मद्देनजर कल से लोग यात्रा कर सकते हैं. ये ट्रेनें राजधानी दिल्ली से 15 रूटों के लिए रवाना होंगी. इस दौरान रेलवे की तरफ से कई दिशानिर्देश जारी किए गए हैं. साथ ही यह भी कहा गया है कि फेसमास्क पहनना अनिवार्य है साथ ही टिकट कंफर्म न होने पर आप यात्रा नहीं कर सकते हैं. ऐसे में घर जाने की लालसा रखने वालों के लिए यह खबर और अहम हो जाती है. आज हम आपके नए गाइडलाइंस व ट्रेनों से जुड़ी सभी AZ जानकारी देने वाले हैं. Also Read - 3,840 श्रमिक स्पेशल ट्रेनें में करीब 52 लाख लोगों ने की यात्रा; ट्रेन के 9 दिन देरी से पहुंचने की खबर को रेलवे ने बताया फर्जी

10 प्वाइंट्स में जानें रेलवे की पूरी जानकारी Also Read - Railways News: श्रमिक स्पेशल ट्रेनों में 9 यात्रियों की मौत के बाद रेलवे ने कहा- प्लीज इस तरह के पैसेंजर्स न करें यात्रा

1- राजधानी दिल्ली से सभी ट्रेने 15 रूटों के लिए रवाना होंगी वापसी में लोग चाहें तो अन्य राज्यों से दूसरे राज्यों के बीच आवाजाही कर सकते हैं. ट्रेनों के रूट्स हैंडिब्रूगढ़, अगरतला, पटना, बिलापसुपर, रांची, सिकंदराबाद, भुवनेश्वर, बेंगलुरू, चेन्नई, तिरुअनंतपुरम, मुंबई सेंट्रल, मडगांव, अहमदाबाद, जम्मू तवी और हावड़ा. Also Read - Indian Railway Ticket Booking: अब 3 महीने पहले करा सकते हैं रेलवे टिकट की एडवांस बुकिंग, जानें सबकुछ

2- वरिष्ठ नागरिकों को ट्रेन में चढ़ने को लेकर अभी किसी प्रकार की स्पष्टता सामने नहीं आई है. इसके लिए आप रेलवे विभाग द्वारा जारी फोन नंबरों पर फोन कर जानकारी ले सकते हैं.

3- लोगों को स्टेशन पर कुछ घंटे पहले पहुंचना होगा ताकि कोरोना वायरस के मद्देनजर यात्रियों की स्क्रीनिंग की जा सके. कोरोना वायरस के लक्ष्ण दिखाई देने पर आपको यात्रा करने की अनुमति नहीं दी जाएगी, चाहे आपके पास टिकट कंफर्म ही क्यों न हो.

4- इन ट्रेनों में एसी डिब्बे होंगे. सुविधाएं वीवीआईपी नहीं दी जाएंगी लेकिन किराया राजधानी एक्सप्रेस जितना वसूला जाएगा. इन ट्रेनों को कुछ खास जगहों पर ही रोका जाएगा.

5- रेलवे स्टेशनों पर केवन उनकी ही एंट्री होगी जिनके पास रेलवे का कंफर्म टिकट हो. या रेलवे की तरफ से उन्हें मंजूरी दी गई हो. साथ ही यात्रियों को कुछ देर पहले ही स्टेशनों पर पहुंचना होगा.

6- पूरी यात्रा के दौरान यात्रियों को फेस मास्क पहनना अनिवार्य रहेगा. ताकि किसी तरह के संक्रमण का खतरा न पैदा हो. ऐसा नहीं करने पर आपके खिलाफ कार्रवाई भी की जा सकती है.

7- रेलवे स्टेशनों व अन्य खिड़की माध्यमों से टिकट बुकिंग की मनाही है तो आप इन जगहों पर जाकर अपना समय व पैसा बर्बाद न करें. टिकटों की बुकिंग सिर्फ IRCTC की वेबसाइट से ही की जा सकेगी.

8- राजधानी दिल्ली से सभी ट्रेने 15 रूटों के लिए रवाना होंगी वापसी में लोग चाहें तो अन्य राज्यों से दूसरे राज्यों के बीच आवाजाही कर सकते हैं. ट्रेनों के रूट्स हैंडिब्रूगढ़, अगरतला, पटना, बिलापसुपर, रांची, सिकंदराबाद, भुवनेश्वर, बेंगलुरू, चेन्नई, तिरुअनंतपुरम, मुंबई सेंट्रल, मडगांव, अहमदाबाद, जम्मू तवी और हावड़ा.

9- ट्रेन में पैंट्रीकार की सुविधा नहीं रहेगी इसलिए लोग अपने भोजन पानी की व्यवस्था करके ही चढ़ें. साथ ही इसमें कंबल भी नहीं दिया जाएगा व एसी डिब्बों के तापमान को अधिक रखा जाएगा. इसलिए कंबल की व्यवस्था भी खुद को ही करना होगा.

10- फिलहाल ज्यादातर रेलवे के डिब्बों को कोरोना वायरस के अस्पताल के तौर में प्रयोग में लाया जा रहा है. इन डिब्बों की उपलब्धता के आधार पर ट्रेनों का संचालन किया जाएगा.