नई दिल्ली. आईआरसीटीसी की वेबसाइट आज दोपहर 12 बजे अचानक बंद हो गई. इससे ई-टिकटिंग सिस्टम पूरी तरह से ठप पड़ गया. यूजर्स ने जब अपने मोबाइल या कंप्यूटर पर टिकट की बुकिंग के लिए लॉग-इन किया तो इस पर मेंटेनेंस संबंधी समस्या के लिए वेबसाइट को बंद किए जाने का मैसेज डिस्प्ले हो रहा था. कंप्यूटर की स्क्रीन पर मेंटेनेंस संबंधी समस्या को कारण बताया जा रहा था, वहीं मोबाइल एप्लीकेशन के जरिए टिकट बुक कराने वालों को ‘डाटा नॉट रिट्राइव्ड’ का मैसेज आ रहा था. साथ ही यूजर्स को कस्टमर केयर नंबर पर संपर्क करने की सलाह दी जा रही थी. यह संयोग ही था कि तत्काल टिकटों की बुकिंग की अवधि समाप्त होने के बाद आईआरसीटीसी की वेबसाइट बंद हुई. बता दें कि रेलवे ने सुबह 10 बजे से 11 बजे और 11 बजे से 12 बजे तक तत्काल टिकटों के लिए समय निर्धारित कर रखा है.

टिकट कैंसिलेशन और टीडीआर के लिए दिया फोन नंबर
आईआरसीटीसी की वेबसाइट ठप होने के बाद यात्रियों को टिकट कैंसिल कराने या टीडीआर फाइल करने के लिए कस्टमर केयर के नंबरों पर फोन करने की सलाह दी गई. लेकिन कस्टमर केयर नंबर पहले तो अति-व्यस्त बता रहा था. फोन लगने के बाद इस नंबर के बंद होने की सूचना देते हुए दूसरा नंबर दिया जा रहा था. कस्टमर केयर से यात्रियों को कहा जा रहा था कि वे इस नंबर के बजाए 07553934141 या 07556610661 नंबर पर फोन कर जानकारी हासिल करें. इन नंबरों पर भी व्यस्तता के कारण यात्रियों का फोन नहीं लग रहा था. यात्री मेंटेनेंस के कारण वेबसाइट के कब तक बंद रहने की जानकारी लेना चाह रहे थे. लेकिन उन्हें कहीं से भी इस बारे में जानकारी नहीं मिल पा रही थी.

IRCTC1

दिल्ली में बंद रहा था पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम
भारतीय रेलवे ने बीते 2 मई को देश की राजधानी दिल्ली में कंप्यूटरीकृत जन आरक्षण प्रणाली में सुधार के लिए इसे कुछ घंटों के लिए बंद किया था. इस दौरान रेलवे पूछताछ सेवा को भी बंद कर दिया गया था. इस बारे में रेलवे की ओर से दिए गए अधिकृत बयान में कहा गया था कि 2 मई की रात 10.45 बजे से अगले 6 घंटों के लिए यानी 3 मई की सुबह 5 बजे तक पीआरएस प्रणाली बंद रहेगी. इस दौरान 139 नंबर पर दिल्ली पीआरएस से संबंधित पूछताछ सेवा भी बाधित रहेगी. दिल्ली में 6 घंटों तक पूछताछ प्रणाली के बंद रहने से भी यात्रियों को घंटों तक ट्रेनों के संबंध में जानकारी के लिए भटकना पड़ा था.

यात्रियों ने सोशल मीडिया पर उतारा गुस्सा
आईआरसीटीसी की वेबसाइट के ठप होने पर ट्रेनों में बुकिंग नहीं करा सकने वाले यात्रियों ने सोशल मीडिया पर आईआरसीटीसी के खिलाफ नाराजगी दिखाई. यात्रियों ने टि्वटर पर पोस्ट कर गुस्सा उतारा. कई यात्रियों ने यह भी कहा कि दोपहर 12 बजे से पहले से ही आईआरसीटीसी की वेबसाइट डाउन होने लगी थी. इस कारण तत्काल टिकटों की बुकिंग में भी समस्या आई. यात्री आईआरसीटीसी के पोर्टल और मोबाइल एप, दोनों के एक साथ ठप पड़ जाने से नाराज थे.