नई दिल्लीः नवरात्र के दौरान व्रत करने वाले यात्रियों के लिए आईआरसीटीसी ‘व्रत का खाना’ कुछ चुनिंदा रेस्त्रां के जरिए मुहैया करा रही है. आईआरसीटीसी ने मंगलवार को यह जानकारी दी. यह सुविधा आईआरसीटीसी ई केटरिंग मेन्यू के तहत मुहैया करा रही है. नवरात्र रविवार से शुरू हो चुके हैं.

पाकिस्तान ने दुनिया के सामने शांति के बदले विनाश का विकल्प सामने रखाः उपराष्ट्रपति

यह सुविधा 29 सितंबर से कानपुर सेंट्रल, जबलपुर, रतलाम, जयपुर, बीना, पटना, राजेंद्र नगर, हजरत निजामुद्दीन, अंबाला कैंट, झांसी, औरंगाबाद, अकोला, इटारसी, वसई रोड, वापी, कल्याण, बोरीवली, दुर्ग, दौण्ड, ग्वालियर, मथुरा, नागपुर, भोपाल, उज्जैन और अहमदनगर स्टेशन पर उपलब्ध है.

आज के मुकाबले भारत से 45 ट्रिलियन डॉलर लूटकर ले गए अंग्रेज: एस जयंशकर

आईआरसीटीसी ने एक बयान में कहा कि नवरात्र में सात्विक भोजन की सुविधा उपलब्ध होगी. साबुदाना, सेंधा नमक, कुट्टू का आटा और कुछ निश्चित सब्जियों का भोजन मिलेगा. यात्री इस सुविधा का इस्तेमाल आईआरसीटीसी ई-केटरिंग वेबसाइट और ‘फूड ऑन ट्रैक’ के जरिए कर सकते हैं. वहीं ट्रेन में यात्रा करने वाले यात्री कम से कम दो घंटे पहले अपना खाना ऑर्डर कर सकते हैं.

Gandhi Jayanti : रेलवे की क्रॉसिंग में बंद फाटक ने 1934 में गांधी जी की बचाई थी जान

यात्रियों ने रेलवे की इस पहल की सराहना की है. लोगों का कहना है कि व्रत के समय लंबी दूरी की यात्रा करने में काफी समस्या होती थी क्योंकि खाने का कोई प्रबंध नहीं होता था लेकिन अब लोग आराम से लंबी दूरी की यात्रा कर सकते हैं.