नई दिल्लीः हमें अक्सर ऐसी बहुत सी खबरे सुनने में आती हैं कि जब लोग घर के बाहर गए होते हैं तो घर में चोरी की घटनाए हो जाती है. लेकिन अब हम आपको एक ऐसी खबर देगें जिससे आप बिना किसी टेंशन के आराम से सफर कर सकते हैं. आई. आर. सी. टी. सी. अपने पैसेंजरर्स को एक खास सुविधा दे रही है. अगर ट्रेन में सफर करते समय आपके घर में चोरी होती है तो इसके लिए आईआरसीटीसी आपको एक लाख का इंश्योरेंस देगा. लेकिन इसके लिए कुछ शर्ते और मानक हैं.

आईआरसीटीसी केवल तेजस ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों को ही ये सुविधा दे रहा है. इसके साथ यह भी निर्धारित किया गया है कि यह सुविधा केवल लखनऊ- दिल्ली तेजस एक्सप्रेस में ही मिलेगी. आपको बता दें कि अगर यात्रा के दौरान चोरी होती है तो आपको चोरी हुए सामान के लिए इंश्योरेंस के लिए किसी प्रकार की फीस नहीं देनी होगी.

अगर सफर के दौरान चोरी हुई तो इंश्योरेंस क्लेम करने के लिए यात्रियों को एक FIR दर्ज करानी होगी और इसके बाद अगर जांच में यह पाया गया कि चोरी यात्रा के दौरान हुई है तो फिर आईआरसीटीसी के तरफ से एक लाख रुपये दे दिए जाएंगे. आपको बता दें तेजस एक्सप्रेस भारत की पहली प्राइवेट ट्रेन है और इसमें यात्रियों को प्रीमियम क्लास की सुविधा दी जाती है.

घर में सामान चोरी के इंश्योरेंस के अलावा आईआरसीटीसी तेजस ट्रेन के लेट होने पर भी अपने यात्रियों को मुआवजा देता है. अगर ट्रेन एक घंटे लेट है तो इसके लिए यात्रियों को 100 रुपये और अगर एक घंटे से ज्यादा लेट है तो इसके लिए 300 रुपये तक का रिफंड मिलता है. बता दे कि आईआरसीटीसी 2020 के शुरुआत में ही दूसरी तेजस ट्रेन शुरू करने जा रही है और यह मुंबई टू अहमदाबाद के बीच चलाई जाएगी.