Delhi Coronavirus Community Spread News: देश में कोरोना का कहर तेजी से बढ़ रहा है. भारत में कोरोना (Coronavirus) से 53 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हैं वहीं, अब तक 85 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. इस बीच कोरोना के बेकाबू हो रहे मामलों को देखते हुए सवाल उठता है कि क्या देश में कोरोना का सामुदायिक प्रसार यानी कम्युनिटी स्प्रेड (Community Spread) हो रहा है? अब दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि केंद्र सरकार को अब यह मान लेना चाहिए कि दिल्ली में कम्युनिटी स्प्रेड (Community Spread) हो रहा है. Also Read - Gyms-Yoga Center Reopen in Delhi: बेलगाम कोरोना के बीच दिल्ली में आज से खुलेंगे जिम और योगा केंद्र, सरकार ने दी अनुमति

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन (Satyendar Jain) ने कहा कि जब इतनी बड़ी संख्या में दिल्ली और पूरे देश में लोग संक्रमित हो रहे हैं तो यह मान लेना चाहिए था कि कम्युनिटी स्प्रेड (Community Spread) हुआ है. जब उनसे पूछा गया कि दिल्ली में कम्युनिटी स्प्रेड है? इस पर स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि मैं इस पर टिप्पणी करने के लिए उपयुक्त नहीं हूं. हालांकि कम्युनिटी के अंदर तो स्प्रेड है, लेकिन कम्युनिटी स्प्रेड के बारे में तो ICMR या केंद्र सरकार ही प्रतिक्रिया दे सकता है.

दिल्ली में अभी कोरोना के 2,34,701 मामले हैं, इनमें 1,98,103 लोग इलाज के बाद ठीक हो चुके हैं वहीं, 31,721 का इलाज चल रहा है. दिल्ली में मृत्यु दर 2.08%, वहीं रिकवरी रेट 84.41 % है. इस बीच, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने दावा किया है कि COVID-19 रिकवरी के मामले में भारत अमेरिका से आगे निकल गया है और शीर्ष देश बन गया है.

बता दें कि शनिवार सुबह स्वास्थ्य मंत्रालय (Ministry Of Health) की तरफ से जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक बीते 24 घंटों में देश में कोरोना के 93 हजार 337 नए मामले दर्ज किए गए हैं. वहीं, इस दौरान 1,247 लोग इस जानलेवा वायरस से शिकार बने हैं.

इसके साथ ही देश में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर 53,08,015 पहुंच गया है. भारत में अभी फिलहाल 10,13,964 एक्टिव मामले हैं वहीं, 42,08,432 लोग इलाज के बाद ठीक हो चुके हैं.