क्या हम इंटरनेट पर जो कुछ भी पढ़ते हैं या देखते हैं वो सब सच होता है? सोशल मीडिया पर बहुत सारी गलत सूचनाएं और फर्जी खबरें भरी पड़ी हैं. अब एक यूट्यूब वीडियो में यह दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार प्रधानमंत्री मानधन योजना (Pradhan Mantri Mandhan Yojana) के तहत सभी के खातों में प्रति माह 3000 रुपए की नगद राशि दे रही है. सोशल मीडिया पर यह वीडियो वायरल हो रहा है. इसे लेकर PIB Fact Check की तरफ से ट्वीट कर कहा गया कि सरकार ऐसी कोई योजना नहीं चला रही है और यह दावा फर्जी है.Also Read - देशभर में महिलाओं को केंद्र सरकार दे रही है 2.20 लाख रुपये कैश-25 लाख का लोन, आपको मिले क्या? जानिए हकीकत...

Also Read - Maharashtra Violence: महाराष्ट्र के मालेगांव-अमरावती-नांदेड़ में कैसे भड़की हिंसा? जानिए पूरी सच्चाई!

देश में जारी कोरोना संकट के इस दौरान तमाम ऐसी खबरें और वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हैं, जिसमें कई सरकारी योजनाओं के माध्यम से लोगों को पैसे मिलने की बात की जा रही है. पीआईबी ऐसे कई वीडियो के दावों की पोल खोल चुका है. Also Read - Maharashtra Violence: गृह मंत्रालय ने कहा, त्र‍िपुरा में मस्जिद तोड़ने की खबर झूठी, लोग शांति बनाए रखें

इससे पहले एक Whatsapp मैसेज में यह दावा किया जा रहा था कि केंद्र सरकार ‘महात्मा गांधी बेरोज़गार योजना’ के तहत घर बैठे पैसे कमाने का अवसर दे रही है. पीआईबी ने इस तथ्य की भी जांच की और इसे फर्जी पाया. पीआईबी की तरफ से यह जानकारी दी गई कि केंद्र सरकार द्वारा ऐसी कोई योजना नहीं चलाई जा रही है.

प्रेस इंफॉर्मेशन ब्यूरो (PIB) ने इंटरनेट पर प्रचलित गलत सूचनाओं और फर्जी खबरों पर अंकुश लगाने के लिए दिसंबर 2019 में इस तथ्य-जांच शाखा (PIB Fact Check) का शुभारंभ किया. यह दावा किया गया कि इसका उद्देश्य ‘सरकार की नीतियों और विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर प्रसारित होने वाली योजनाओं से संबंधित गलत सूचना की पहचान करना’ था.

सरकार की तरफ से बार-बार ऐसी अपुष्ट रिपोर्टों को साझा न करने और केवल विश्वसनीय स्रोतों पर भरोसा करने की लोगों से अपील भी की जाती है.