Israeli Embassy Blast: दिल्ली पुलिस ने यहां इजराइली दूतावास के पास शुक्रवार को हुए आईईडी विस्फोट के बाद केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को स्थिति से अवगत कराया. अधिकारियों ने कहा कि घटना के बाद मंत्री दिल्ली पुलिस के शीर्ष अधिकारियों के लगातार संपर्क में हैं और स्थिति पर निरंतर नजर रखे हुए हैं.Also Read - शीना बोरा हत्याकांड: जमानत पर बाहर आई इंद्राणी मुखर्जी, सोशल मीडिया पर लोग बोले- जेल में ब्यूटी पार्लर भी खुला है?

गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि विस्फोट के बाद शाह को स्थिति से अवगत कराया गया है. अधिकारी ने कहा कि मंत्री ने पुलिस को जांच के लिए सभी आवश्यक कदम उठाने और षड्यंत्रकारियों को ढूंढ़ निकालने का निर्देश दिया है. दूतावास के बाहर हुए विस्फोट में कुछ कारें क्षतिग्रस्त हो गईं. घटना में कोई हताहत नहीं हुआ है. Also Read - आजम खान की जौहर यूनिवर्सिटी की 13 एकड़ जमीन शत्रु संपत्ति, यूपी सरकार जल्‍द लेगी वापस

इससे पहले विदेश मंत्री एस जयशंकर ने नई दिल्ली में इजराइल के दूतावास के बाहर विस्फोट को लेकर इजराइली विदेश मंत्री गबी अशकेनजी से बात की. इजराइल दूतावास के बाहर विस्फोट पर एस जयशंकर ने कहा, “हमने इसे बहुत गंभीरता से लिया है.” जयशंकर ने इजराइली विदेश मंत्री को आश्वस्त किया कि दूतावास के बाहर विस्फोट के बाद इजराइल के राजनयिकों, मिशन की पूरी सुरक्षा की जाएगी. Also Read - महाराष्ट्र में भीषण सड़क हादसा, दो वाहनों की भिड़ंत में ड्राइवर सहित 9 लोगों की मौत

जयशंकर ने कहा कि इस संबंध में जांच की जा रही है; दोषियों का पता लगाने में कोई कसर नहीं छोड़ी जाएगी.

वहीं इजरायल की ओर से इसे आतंकी हमला करार दिया गया है. इस घटना को लेकर भारत सरकार काफी सख्त है. राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल ने इजरायल के अपने समकक्ष से बात की है. पूरे घटनाक्रम को लेकर इजरायल को जानकारी दी गई है.

हाई अलर्ट पर यूपी और महाराष्ट्र

धमाके के बाद यूपी और महाराष्ट्र समेत कई अन्य राज्यों में सुरक्षा बढ़ा दी गई है. यूपी में सभी प्रवेश मार्गों पर सघन चेकिंग अभियान चलाने का निर्देश दिया है. खुफिया तंत्रों को भी सक्रिय कर दिया गया है. बता दें कि यूपी में अयोध्या को खास तौर पर हाई अलर्ट पर रखा गया है. अयोध्या में राम मंदिर निर्माण भी शुरू हो चुका है, जिसको देखते हुए दिल्ली में हुए बम धमाके के बाद रामनगरी में अलर्ट घोषित कर दिया गया है.

महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री अजीत पवार ने कहा कि शुक्रवार को नयी दिल्ली में इजराइली दूतावास के पास हुए आईईडी विस्फोट के मद्देनजर महाराष्ट्र में सुरक्षा स्थिति की समीक्षा की गई. पवार ने ट्वीट किया, “इजराइली दूतावास के बाहर विस्फोट की पृष्ठभूमि के मद्देनजर प्रदेश के गृह मंत्री और पुलिस महानिदेशक के साथ चर्चा के दौरान राज्य की स्थिति की समीक्षा की. मुंबई और पुणे के साथ राज्य में सुरक्षा तंत्र को मजबूत करने के निर्देश जारी किए.”

मुंबई पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि विस्फोट के बाद महानगर में अलर्ट जारी किया गया है और सुरक्षा बढ़ा दी गई है. उन्होंने कहा कि यहां इजराइली वाणिज्य दूतावास की सुरक्षा बढ़ा दी गई है. इसके साथ ही पुलिस गश्त तेज कर दी गई है.