दिल्ली के जामा मस्जिद में महिलाओं की 'एंट्री बैन' का आदेश वापस, जानें क्या है पूरा मामला

Jama Masjid Row: दिल्ली के जामा मस्जिद ने महिलाओं के प्रवेश पर रोक वाले विवादास्पद आदेश को गुरुवार को वापस ले लिया.

Published: November 24, 2022 8:17 PM IST

By India.com Hindi News Desk | Edited by Parinay Kumar

दिल्ली के जामा मस्जिद में महिलाओं की 'एंट्री बैन' का आदेश वापस, जानें क्या है पूरा मामला

Jama Masjid Row: दिल्ली के जामा मस्जिद ने महिलाओं के प्रवेश पर रोक वाले विवादास्पद आदेश को गुरुवार को वापस ले लिया. इस मामले में उठे विवाद के बाद हस्तक्षेप करते हुए दिल्ली के उप राज्यपाल वीके सक्सेना ने शाही इमाम से बात की थी. जामा मस्जिद प्रशासन ने नोटिस लगाया था, ‘जामा मस्जिद में लड़की या लड़कियों का अकेले दाखिला मना है.’ जामा मस्जिद के शाही इमाम सैयद अहमद बुखारी ने बताया, ‘उप राज्यपाल ने मुझसे बात की. हमने नोटिस बोर्ड हटा दिये हैं. लेकिन मस्जिद देखने के लिए आने वाले लोगों को उसकी शुचिता बनाकर रखनी होगी.’

Also Read:

जामा मस्जिद के प्रशासन ने इसके मुख्य द्वारों पर नोटिस लगाया था, जिसमें कहा गया था कि मस्जिद में लड़कियों के अकेले या समूह में प्रवेश पर रोक है. इस फैसले पर विवाद शुरू होने के बाद शाही इमाम ने कहा था कि यह आदेश नमाज पढ़ने वालों के लिए नहीं है. मस्जिद प्रशासन के सूत्रों ने कहा कि तीन मुख्य प्रवेश द्वारों के बाहर कुछ दिन पहले नोटिस लगाये गये थे, जिन पर तारीख नहीं है.

विहिप ने भी उठाई थी मांग

विश्व हिंदू परिषद (विहिप) ने भी जामा मस्जिद में लड़कियों के प्रवेश पर पाबंदी को महिला विरोधी और असंवैधानिक बताया. विहिप ने मांग की कि मस्जिद प्रशासन को अपना फैसला वापस लेना चाहिए. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से संबद्ध विहिप ने कहा कि अधिकारियों को उन लोगों के खिलाफ तत्काल कार्रवाई करनी चाहिए जो मस्जिद के मुख्य द्वारों के बाहर इस तरह के नोटिस लगाने में शामिल रहे.

विहिप के राष्ट्रीय प्रवक्ता विनोद बंसल ने नोटिस पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा, ‘यह महिला विरोधी, संविधान विरोधी कदम है. जामा मस्जिद में लड़कियों के प्रवेश पर रोक वाले नोटिस को तत्काल वापस लिया जाना चाहिए.’ नोटिस पर सवाल उठाते हुए उन्होंने कहा कि जामा मस्जिद संरक्षित स्मारक है और भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) के अंतर्गत आता है.

(इनपुट: भाषा)

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें दिल्ली की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Published Date: November 24, 2022 8:17 PM IST