श्रीनगर: जम्मू कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती को शुक्रवार को जबरवान रेंज की तलहटी के एक पर्यटक आवास से यहां एक सरकारी आवास में स्थानांतरित किया गया. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. इस कदम की जरूरत इसलिए पड़ी क्योंकि सर्दियां नजदीक आ रही हैं और, दूसरा, बार-बार बिजली गुल होने के कारण वहां ठहरना मुश्किल हो गया था. इस साल पांच अगस्त को उन्हें नजरबंद किया गया था और उस पर्यटक आवास में रखा गया था. इस पर्यटक आवास को जेल में तब्दील कर दिया गया था.

 

अधिकारियों ने बताया कि शुक्रवार सुबह अधिकारी पीडीपी की संरक्षक के पर्यटक आवास पर पहुंचे लेकिन कुछ कागजी कार्रवाई के चलते उनके स्थानांतरण की प्रक्रिया में देरी हुई. अधिकारियों ने बताया कि महबूबा को शुक्रवार शाम को शहर के मुख्य क्षेत्र में एक सरकारी आवास में पहुंचा दिया गया. उससे पहले जम्मू कश्मीर केंद्रशासित प्रदेश के प्रशासन ने इस आवास को जेल घोषित कर दिया था. मुफ्ती, उमर अब्दुल्ला और फारूक अब्दुल्ला को पांच अगस्त को तड़के नजरबंद किया गया था जब केंद्र ने अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधानों के निरसन और राज्य को दो संघशासित प्रदेशों– जम्मू कश्मीर एवं लद्दाख में बांटने की घोषणा की थी.

शुरू में उमर अब्दुल्ला के साथ महबूबा मुफ्ती को रखा गया
शुरू में महबूबा मुफ्ती को हरि निवास में उमर अब्दुल्ला के साथ रखा गया था. लेकिन बाद में उन्हें चेश्मा साही स्थानांतरित कर दिया गया और उन्हें एक पर्यटक आवास में ठहराया गया. (इनपुट एजेंसी)