नई दिल्ली: जम्मू कश्मीर के पुलवामा जिले में शनिवार को आतंकवादियों और सुरक्षाबलों के बीच मुठभेड़ में तीन आतंकवादी मारे गए. वहीं दो जवानों के घायल होने की खबर है. एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि सुरक्षा बलों को दक्षिण कश्मीर के पुलवामा जिले में सिर्नू गांव में आतंकवादियों के मौजूद होने की खुफिया सूचना मिली थी जिसके बाद गांव की घेराबंदी कर दी गई और खोज अभियान चलाया गया. उन्होंने बताया कि जब सुरक्षाबल तलाश अभियान में लगे थे तो उस समय आतंकवादियों ने उन पर गोलीबारी शुरू कर दी. उन्होंने बताया कि सुरक्षाबलों ने भी जवाबी कार्रवाई की और मुठभेड़ शुरू हो गई.अधिकारी ने बताया कि मुठभेड़ चल रही है.

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक मारे गए सभी आतंकी हिजबुल मुजाहिद्दीन के हैं. एनकाउंटर में मोस्ट वॉन्टेड आतंकी जहूर ठोकर भी मारा गया है. हालांकि अभी तक आतंकियों के शवों की आधिकारिक रूप से पहचान नहीं हो पाई है. इसलिए इसकी पुष्टि नहीं हो सकी है. इस मुठभेड़ में सुरक्षाबलों के 2 जवानों के घायल होने की भी खबर है.

शुक्रवार को पुलवामा में सुरक्षा बलों ने आईईडी बम बनाने की सामग्री के साथ एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया था. इस शख्स की पहचान मायोर अहमद खान के रूप में हुई थी. इस शख्स को पुलवामा के तुमलाहाल इलाके से गिरफ्तार किया गया था. पुलिस को उसके पास से आईईडी बनाने में इस्तेमाल होने वाले तार, बारूद और दूसरी सामग्री बरामद हुई थी.

वहीं गुरुवार को जम्मू कश्मीर में बारामूला जिले के सोपोर क्षेत्र में सुरक्षाबलों के साथ रातभर चली मुठभेड़ में लश्कर ए तैयबा के दो आतंकवादी मारे गए थे. पुलिस के एक अधिकारी ने बताया था कि सुरक्षाबलों ने आतंकवादियों की मौजूदगी की सूचना मिलने पर बुधवार की शाम सोपोर के ब्राथ कलां क्षेत्र में घेराबंदी की और तलाश अभियान शुरू किया. उन्होंने बताया कि इस दौरान आतंकवादियों ने सुरक्षाबलों पर गोलीबारी शुरू कर दी और अभियान मुठभेड़ में तब्दील हो गया.

अधिकारी ने बताया कि मुठभेड़ में लश्कर ए तैयबा के दो आतंकवादी मारे गए जिनकी पहचान ओवैस अहमद भट उर्फ अबू बकर तथा तारिक अहमद डार उर्फ अबू अब्दुल्ला के रूप में हुई. उन्होंने कहा, ‘दोनों आतंकवादी सुरक्षा प्रतिष्ठानों पर हमलों तथा आम लोगों पर जुल्म करने सहित विभिन्न आतंकी अपराधों में संलिप्तता के चलते वांछित थे.’’ अधिकारी ने बताया कि मुठभेड़ स्थल से राइफलों सहित बड़ी मात्रा में गोला-बारूद बरामद हुआ था.

(इनपुट-भाषा)