नई दिल्ली: जम्मू-दिल्ली दुरंतो एक्सप्रेस में सवार यात्रियों को गुरुवार को हथियारबंद लोगों ने लूट लिया. एक यात्री द्वारा रेलवे के शिकायत पोर्टल के माध्यम से शिकायत दर्ज कराने के बाद यह मामला सामने आया है. अश्विनी कुमार नामक यात्री ने दावा किया कि ट्रेन नंबर 12266 के बी-3 और बी-7 कोच के यात्रियों को हथियारबंद लोगों द्वारा निशाना बनाया गया. उस वक्त ट्रेन दिल्ली के सराय रोहिल्ला स्टेशन के पास थी.

उत्तरी रेलवे के अधिकारियों ने कहा कि इस मामले की जांच हो रही है और RPF को इस मामले में कुछ सुराग भी मिल गए हैं. इसके अधार पर आरोपियों को जल्द ही पकड़ लिया जाएगा.

उत्तरी रेलवे के प्रवक्ता ने कहा कि रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स(RPF) को इस मामले में लीड मिली है और जल्द ही आरोपियों को पकड़ लिया जाएगा. आरोपियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई होगी.

चेन्‍नई से पटना जा रही गंगा-कावेरी एक्सप्रेस में यात्रियों से लूट, 12 से अधिक जख्‍मी

उन्होंने कहा कि ट्रेन संख्या 12266 केवल अपने गंतव्य स्टेशनों पर ही रुकती है. ट्रेन दिल्ली स्टेशन के पास पहुंच रही थी. लगभग 3:30 बजे ट्रेन सिग्नल का इंतजार कर रही थी, तभी 7 से 10 बदमाशों ने ट्रेन के बी-3 और बी-7 बोगी में प्रवेश किया. दावा किया जा रहा है कि धारदार हथियार दिखाकर लुटेरों ने यात्रियों से महंगी वस्तुओं की लूटपाट की.

लुटेरों ने यात्रों के पर्स, पैसे, कैरी बैग, सोने की चेन, मोबाइल आदि चीजें लूटी हैं. उत्तरी रेलवे के प्रवक्ता ने कहा कि ट्रेन ने 10 से 15 मिनट तक सिग्नल का इंतजार किया और इसी दौरान लुटेरों ने इस लूट को अंजाम दिया.

यात्रियों ने बताया कि बड़ी अजीब बात है कि जब यह घटना हुई तब वहां ना तो कोई सुरक्षाकर्मी मौजूद था और ना ही कोई रेलवे कर्मचारी. उन्होंने कहा कि घटना होने के बाद यात्री ट्रेन अटेंडेंट और TT को ढूंढ़ते रहे, लेकिन वे 20 मिनट बाद मिले. शिकायत करने वाले यात्री ने अपनी लिखित शिकायत में इस बात का उल्लेख किया है कि कोच में टीटी और अटेंडेंट के ना मिलने पर उन्होंने दिल्ली पुलिस को फोन कर FIR दर्ज कराया.

शिकायतकर्ता अश्विनी कुमार ने कहा कि काफी ढूंढ़ने के बाद जब अटेंडेंट मिला तो उसने कहा कि ट्रेन में कोई भी सुरक्षाकर्मी नहीं है. इसका मतलब यह है कि AC कोच में भी यात्रा करने वाले यात्री सुरक्षित नहीं हैं. स्लीपर क्लास और जनरल की तो कल्पना भी नहीं की जा सकती.

पिछले ही दिनों बिहार के भागलपुर में ट्रेन नंबर 12350 नई दिल्ली-भागलपुर एक्सप्रेस में लूटपाट का मामला सामने आया है. आठ से 10 लुटेरों ने S-10, S-9, AC-3 टियर और AC-2 टियर में लूट की वारदात को अंजाम दिया है.