जम्मू: जम्मू-कश्मीर के रजौरी जिले में नियंत्रण रेखा के पास पाकिस्तान की सेना ने अग्रिम चौकियों पर गोलीबारी कर मंगलवार को संघर्ष विराम का उल्लंघन किया. रक्षा विभाग के एक प्रवक्ता ने बताया, ‘‘पाकिस्तान की सेना ने रजौरी जिले के नौशेरा सेक्टर में नियंत्रण रेखा के पास शाम करीब सात बजे छोटे हथियारों से गोलीबारी कर संघर्ष विराम का उल्लंघन किया.’ अधिकारियों ने बताया कि भारत-पाक फ्लैग मीटिंग में संयम बरतने और 2003 के संघर्ष विराम उल्लंघन का पालन करने की बार-बार की अपील के बावजूद पाकिस्तान ने संघर्ष विराम उल्लंघन जारी रखा है.

पाकिस्तानी नागरिकों को 48 घंटे में बीकानेर छोड़ने का आदेश, डीएम ने कहा- कोई काम भी न दे

नये साल की शुरुआत से ही पाकिस्तान के सैनिक जम्मू संभाग में नियंत्रण रेखा के पास नियमित रूप से संघर्ष विराम उल्लंघन कर रहे हैं. जनवरी में अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास भी संघर्ष विराम उल्लंघन के कुछ मामले सामने आए. भारत-पाक सीमा के पास पिछले 15 वर्षों में सबसे ज्यादा संघर्ष विराम उल्लंघन की घटनाएं 2018 में हुईं. 2018 में संघर्ष विराम उल्लंघन की 2936 घटनाएं सामने आईं.

भारत को इजराइल का खुला समर्थन, कहा- ‘दोस्त’ को आतंकवाद से बचाने के लिए करेंगे मदद

पुलवामा हमले के बाद 40 से अधिक जवान शहीद हो गए थे. हमला पाकिस्तान के आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने कराया था. जिम्मेदारी लेने के बाद भी पाकिस्तान ने हमला कराए जाने की बात से इंकार कर दिया. यहां तक कि पाकिस्तान ने भारत को ही उलटी धमकी दे दी कि अगर उस पर हमला किया तो वह भी हमला कर देगा. पुलवामा हमले को लेकर पाकिस्तान की दुनिया के कई देशों ने आलोचना की है. अमेरिका सहित कई देशों ने पाकिस्तान से मामले में कार्रवाई करने को कहा है.