जम्मू। जम्मू कश्मीर की शीतकालीन राजधानी जम्मू में सबसे गर्म रात दर्ज की गई और तापमान 31.4 डिग्री सेल्सियस रहा जबकि सोमवार दिन का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस मापा गया. मौसम विभाग के एक प्रवक्ता ने कहा कि शनिवार को न्यूनतम तापमान 26.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ था जो बढ़कर 31.4 डिग्री सेल्सियस हो गया.

रिकॉर्डतोड़ गर्मी

जम्मू कश्मीर के ज्यादातर हिस्सों में गर्मी का प्रभाव है. श्रीनगर में दिन का तापमान 34.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से 8.1 डिग्री सेल्सियस अधिक है. श्रीनगर में कल मौसम का सबसे अधिक तापमान 35 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ था.

उत्तर भारत इन दिनों भयंकर गर्मी की मार झेल रहा है. यूपी, राजस्थान, हरियाणा जैसे राज्यों में पारा 40 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा चल रहा है. कई शहरों में तापमान 44-45 डिग्री के बीच दर्ज किया जा रहा है. गर्मी से फिलहाल राहत के आसार भी नहीं दिख रहे हैं. अभी मानसून दूर है और एक हफ्ते में इसके महाराष्ट्र पहुंचने का अनुमान है.

हालांकि मौसम का मिजाज भी इन दिनों खूब बदल रहा है. अचानक आने वाले अंधड़ तूफान में जान माल दोनों की हानि हो रही है. यूपी में कई लोग आंधी तूफान के चलते अपनी जान गंवा चुके हैं. इसे लेकर मौसम विभाग तकरीबन रोजाना चेतावनी जारी कर रहा है. आज भी यूपी सहित कुछ राज्यों में आंधी तूफान की चेतावनी जारी की गई है.