नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई को सफल बनाने के लिए लोगों से रविवार को ‘जनता कर्फ्यू’ का हिस्सा बनने का अनुरोध किया. प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारा संयम और संकल्प इस महामारी को परास्त करके रहेगा. Also Read - Coronavirus Lockdown: पुलिस ने पकड़ा सिर, हेल्पलाइन पर फोन कर रसगुल्ला, पान, पिज्जा, शराब मांग रहे लोग

मोदी ने कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए सामाजिक दूरी बनाने के तहत रविवार को सुबह सात बजे से रात नौ बजे तक ‘जनता कर्फ्यू’ का प्रस्ताव रखा था. Also Read - COVID19: निजामुद्दीन के मरकज में आए 700 लोग quarantine centers भेजे गए, 24 पॉजिटिव

प्रधानमंत्री ने टि्वटर पर लिखा, ‘‘जनता कर्फ्यू शुरू हो रहा है. मेरी विनती है कि सभी नागरिक इस देशव्यापी अभियान का हिस्सा बनें और कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई को सफल बनाएं. हमारा संयम और संकल्प इस महामारी को परास्त करके रहेगा.’’ उन्होंने कहा कि अब लिए गए कदम आने वाले वक्त में मदद करेंगे. Also Read - मौजूदा खिलाड़ियों में रोहित शर्मा के पास सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटिंग दिमाग : वसीम जाफर

मोदी ने कहा, घर में रहें और स्वस्थ रहें. वहीं, गृह मंत्री अमित शाह ने लोगों से ‘जनता कर्फ्यू’ की प्रधानमंत्री की अपील का सख्ती से पालन करने का आग्रह करते हुए रविवार को कहा कि हम सभी मिलकर कोरोना की श्रृंखला को तोड़ें और देश को इस महामारी से बचाने में योगदान करें.

शाह ने अपने ट्वीट में कहा, ”जनता कर्फ्यू’ जो लोगों का आंदोलन है, वह शुरू हो चुका है. मैं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आह्वान का सख्ती से पालन करने की अपील करता हूं.” उन्होंने कहा, ” मैं अपने देशवासियों से इसमें हिस्सा लेने का आग्रह करता हूं. हम सभी मिलकर कोरोना की श्रृंखला को तोड़ें और सामाजिक दूरी बनाकर एवं स्वयं को अलग रखकर देश को इस महामारी से बचायें.”

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अपने ट्वीट में कहा, ” प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इस कठिन समय में पूरे देश को एक साथ जोड़ने का सराहनीय काम किया है. उन्होंने वैश्विक महामारी के खिलाफ लड़ाई को लेकर लोगों में तात्कालिक जरूरत और उम्मीद का भाव जगाया है.” उन्होंने कहा कि वह आज अपने घर से काम कर रहे हैं और आपात सेवाओं से जुड़े लोगों को छोड़कर सभी से अपने घर में रहने और घर से काम करने के प्रधानमंत्री की ‘जनता कर्फ्यू’ की अपील का समर्थन करें .

राजनाथ ने कहा कि हमारे सशस्त्र बल, अर्द्धसैनिक बल, पुलिस, डॉक्टर, पैरामेडिकल कर्मी एवं आवश्यक सेवाओं से जुड़े अन्य कर्मी कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में दिन-रात काम कर रहे हैं. हमें इस कठिन समय में देश की सेवा में जुटे इन लोगों के प्रति निश्चित तौर पर आभार प्रकट करना चाहिए .

रक्षा मंत्री ने कहा कि राष्ट्र के ये सैनिक इन सेवाओं के मद्देनजर सराहना एवं सलामी के हकदार हैं. इसलिये आज शाम 5 बजे ताली, घंटी बजाकर इनके प्रति आभार प्रकट करें. इस अभिव्यक्ति से कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई को बल मिलेगा.

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री मोदी ने गुरुवार को देश के नाम संबोधन में कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में ‘‘संयम और संकल्प’’ का आह्वान करते हुए देशवासियों से रविवार को ‘जनता कर्फ्यू’ का पालन करने को कहा था.उन्होंने टीवी पर प्रसारित करीब 30 मिनट के संबोधन में कोरोना वायरस के खतरे पर जोर देते हुए लोगों से घरों के भीतर रहने और जितना संभव हो सके उतना घर से काम करने के लिए कहा था. उन्होंने कहा था कि दुनिया ने इतना गंभीर संकट पहले कभी नहीं देखा.