यामानशी/जापान: जापान यात्रा पर पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को अपने जापानी समकक्ष शिंजो आबे को कलात्मक दरियां और प्रस्तर के दो हस्तनिर्मित कटोरेनुमा पात्र उपहारस्वरूप भेंट किए. ये पात्र राजस्थान से प्राप्त गुलाबी एवं पीत वर्णी स्फटिक के हैं. एक अधिकारी ने बताया कि मोदी ने उन्हें परंपरागत पच्चीकारी वाला लकड़ी का जोधपुरी संदूकचा भी भेंट किया है. Also Read - BCCI अध्यक्ष सौरव गांगुली के साथ बैठक करेंगे PM नरेंद्र मोदी; कोहली-तेंदुलकर के शामिल होने की उम्मीद

विशेष रूप से तैयार किए गए उपहार
ये उपहार दो दिवसीय वार्षिक भारत जापान शिखर सम्मेलन में भाग लेने के अवसर के लिए विशेष रूप से तैयार किए गए है. कटोरी की आकृति वाले इन पात्रों को गुजरात के खंभात क्षेत्र के प्रसिद्ध हस्तशिल्पी शब्बीरहुसैन इब्राहीमभाई शेख ने बहुत लगन और मेहनत से तैयार किया है. इस क्षेत्र में उनकी कई पीढ़ियां इस कारीगरी में लगी हैं और भारत में इस क्षेत्र को प्रस्तर उत्पादों के निर्यात के केंद्र के रूप में ख्याति हासिल है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मेरे सबसे भरोसेमंद दोस्तों में से एक: शिंजो आबे

अधिकारी ने बताया कि ये उपहार इस लिए खास हैं कि इन्हें हाथ से चलने वाले औजारों से तैयार किया गया है. आबे को भेंट की गई दरियों को भी उत्तर प्रदेश के मिरजापुर के इस कला के उस्तादों ने तैयार किया है. इनमें ऐसे रंगों का प्रयोग किया है जो कि विश्व में भारतीय वस्त्रों में सदियों से प्रयुक्त किया जा रहा है. इन प्रस्तर पात्रों और दरियों को अहमदाबाद के प्रतिष्ठित नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डिजायन (एनआईडी) की देखरेख में तैयार किया गया है. (इनपुट एजेंसी)

पीएम मोदी जापान की दो दिवसीय यात्रा पर, वार्षिक शिखर सम्मेलन में करेंगे शिरकत