Jharkhand Complete Lockdown: देश में कोरोना का कहर जारी है. भारत में कोरोना हर दिन अपना रिकॉर्ड तोड़ रहा है. कोरोना पर काबू पाने के लिए देश के कई राज्यों में लॉकडाउन समेत कड़ी पाबंदियां लागू हैं. लेकिन बावजूद इनके हर दिन रिकॉर्ड नए केस सामने आ रहे हैं. इस बीच झारखंड में भी आज यानी 22 अप्रैल से लॉकडाउन लगाया गया है. झारखंड की हेमंत सोरेन सरकार ने राज्य में एक हफ्ते का लॉकडाउन लगाया है. यानी 29 अप्रैल की शाम 6 बजे तक झारखंड में लॉकडाउन लागू रहेगा. सरकार ने इसे ‘स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह’ नाम दिया है. इस दौरान जरूरी सेवाओं के अलावा किसी भी अन्य गतिविधियों की इजाजत नहीं है..Also Read - भारत में Omicron के सब वेरिएंट BA.5 के एक और मरीज की पुष्टि, दक्षिण अफ्रीका से वडोदरा आया था शख्स

झारखंड में लॉकडाउन के दौरान किन-किन चीजों की इजाजत

  1. लॉकडाउन के दौरान पूरे राज्य में केंद्र सरकार, राज्य सरकार और निजी क्षेत्र के निश्चित कार्यालयों के अलावा सभी कार्यालय बंद रहेंगे. कोई भी व्यक्ति अनुमति प्राप्त कार्यों को छोड़कर अपने घर से बाहर नहीं निकलेगा.
  2. एक सप्ताह के इस लॉकडाउन के दौरान कृषि, औद्योगिक, निर्माण एवं खनन कार्य की गतिविधियां चलती रहेंगी.
  3. सीएम हेमंत सोरेन ने कहा कि लॉकडाउन के दौरान कड़ाई से सभी नियमों का पालन करें और बिना आवश्यक कार्य के घरों से बाहर न निकलें.
  4. उन्होंने कहा कि इसके अलावा सार्वजनिक स्थानों पर पांच से अधिक लोगों को एकत्रित होने की छूट नहीं होगी. इसका मतलब राज्य में धारा 144 का अनुपालन कराया जायेगा.
  5. मुख्यमंत्री ने स्पष्ट किया कि लॉकडाउन के दौरान धार्मिक स्थल खुले रहेंगे, लेकिन लोगों के निश्चित संख्या में वहां जाने पर नियमों के तहत प्रतिबन्ध होगा.
  6. इसके अलावा आवश्यक सामग्री की दुकानों को छोड़कर अन्य सभी दुकाने बंद रहेंगी.
Also Read - सऊदी अरब में बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के मामले, भारत समेत इन देशों में यात्रा करने पर लगा प्रतिबंध

Also Read - महिला आशा स्वयंसवकों को WHO ने किया सम्मानित, पीएम नरेंद्र मोदी बोले- आपका समर्पण सराहनीय है