रांची: झारखंड सरकार ने शनिवार देर रात कोरोना वायरस (Corona Virus) की निगरानी के लिए परामर्श जारी कर सभी जिलों एवं स्वास्थ्य संस्थानों को हालात पर कड़ी नजर रखने के निर्देश दिए हैं. एक सरकारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि झारखंड का स्वास्थ्य विभाग नियमित रूप से केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा कोरोना-वायरस के संबंध में जारी परामर्श व दिशा निर्देशों की समीक्षा कर रहा है.

सभी जिलों तथा स्वास्थ्य संस्थानों को इस संबंध मे निर्देश दिया गया है. साथ ही, समाचार पत्रों एवं मीडिया में इस रोग से संबंधित प्रकाशित सूचनाओं का अध्ययन तथा समीक्षा कर हालात की निगरानी की जा रही है. स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव डॉ नीतिन मदन कुलकर्णी ने संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक कर हालात पर कड़ी नजर रखने का निर्देश दिया. कोरोना वायरस की निगरानी के लिकए राज्य सर्विलांस पदाधिकारी को राज्य नोडल पदाधिकारी नामित किया गया है.

पीएमओ ने की Corona virus मामलों से निपटने के लिए भारत की तैयारियों की समीक्षा

प्रधान सचिव ने कहा कि राज्य के संक्रामक रोग विभाग के अधिकारी भारत सरकार के नयी दिल्ली स्थित ईएमआर डिविजन/केन्द्रीय निगरानी इकाई एवं अन्य संस्थानों के साथ निरंतर संपर्क में रहेंगे.
वहीं प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने चीन और कई अन्य देशों में घातक कोरोना विषाणु के बढ़ते मामले को लेकर वैश्विक चिंता के बीच इस विषाणु से निपटने के लिए भारत की तैयारियों की शनिवार को समीक्षा की. यह बीमारी चीन में फैली हुई है.

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव पी. के. मिश्रा की अध्यक्षता में हुई बैठक में स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों ने चीन में कोरोना विषाणु के फैलने के आलोक में उठाये गये कदमों के बारे में बताया.