लखनऊर: उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (एएमयू) में मोहम्मद अली जिन्ना की तस्वीर को लेकर बवाल बढ़ता जा रहा है. एक तरफ जहां विश्वविद्यालय से जिन्ना की तस्वीर हटाने की मांग करते हुए हिंदूवादी संगठन प्रदर्शन कर रहे हैं, वहीं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी कहा कि जिन्ना का महिमामंडन बर्दाश्त नहीं किया जाएगा. उधर, स्‍वामी प्रसाद मौर्य के बयान पर उप मुख्‍यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने जिन्‍ना को देश का दुश्‍मन बताते हुए कहा है कि देश के दुश्‍मन के लिए किसी के दिल में कोई जगह नहीं है.

 

जिन्‍ना को लेकर उठे बवाल पर सूबे के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने कहा कि जिन्ना ने देश का बंटवारा किया, भारत में जिन्ना का महिमामंडन बर्दाश्त नहीं किया जा सकता. योगी ने कहा कि उन्होंने मामले में जांच के आदेश दिए हैं, जल्द ही उन्हें इसकी रिपोर्ट भी मिल जाएगी. जैसे ही रिपोर्ट मिलेगी, वह इस मामले में एक्शन लेंगे. उधर, इससे एक दिन पहले स्‍वामी प्रसाद मौर्य ने जिन्‍ना का बखान किया था. इस पर तीखी प्रतिक्रिया व्‍यक्‍त करते हुए सूबे के उपमुख्‍यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा है कि जिन्‍ना देश का दुश्‍मन था. देश के दुश्‍मन के लिए उनके दिल में कोई दिल में कोई जगह नहीं है. न कभी होगी.

जिन्ना फोटो विवाद: यूपी में मंत्री ओमप्रकाश राजभर ने स्वामी प्रसाद मौर्य को बताया जिन्ना का रिश्तेदार

हिन्‍दू जागरण मंच ने फूंका था एएमयू इंतजामिया का पुतला, सुरक्षा बलों से हुई थी मारपीट
गौरतलब है कि विश्वविद्यालय में जिन्ना की फोटो पर चल रहा विवाद और ज्यादा गरमा गया है. बुधवार दोपहर में हिंदू जागरण मंच और एबीवीपी के कार्यकर्ताओं और छात्रों ने एएमयू इंतजामिया का पुतला फूंका, फिर परिसर में घुसकर सुरक्षा बल के जवानों से मारपीट की. इसमें एक दर्जन से अधिक छात्र घायल हुए हैं, हालांकि पुलिस ने रबर बुलेट चलाने की बात से इनकार किया है. उधर, लाठीचार्ज के विरोध में छात्र एएमयू के मुख्य गेट (बाब-ए-सैयद गेट) पर धरने पर बैठ गए. गौरतलब है कि हिंदू युवा वाहिनी के महानगर उपाध्यक्ष आदित्य पंडित ने चेतावनी दी है कि अगर एएमयू 48 घंटे के भीतर जिन्ना की तस्वीर नहीं उतरवाता तो वह वाहिनी कार्यकर्ताओं के साथ जाकर तस्वीर उतारेंगे. यह चेतावनी इस मामले में अहम है, क्योंकि वाहिनी के संरक्षक मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ही हैं.

जिन्ना की तस्वीर को लेकर एएमयू प्रशासन व छात्रों की राष्ट्रभक्ति पर सवाल नहीं किया जा सकता: नकवी