नई दिल्ली: जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी (जेएनयू) में छात्रसंघ चुनाव के लिए आज (8 सितंबर) को वोटिंग 8 बजे से शुरू होगी. इससे पहले 6 सितंबर की रात प्रेसिडेंसियल डिबेट हुई. अलग-अलग छात्र संगठनों ने अपने मुद्दे रखे.जेएनयूएसयू चुनावों के पहले निर्दलीय उम्मीदवार एम डी फारूक आलम रात भर चली प्रेसिडेंशियल डिबेट में अपनी छाप छोड़ने में सफल रहे. अपने बेलाग लपेट संबोधन से उन्होंने श्रोताओं को बांधे रखा और वैचारिक लड़ाई में शामिल छात्र संगठनों पर जमकर निशाना साधा.

अध्यक्ष पद के लिए 7 उम्मीदवार
जेएनयूएसयू चुनाव आज होगा. छात्र संघ के अध्यक्ष पद के लिए मुकाबले में सात उम्मीदवार हैं. अध्यक्ष सीट पर फिलहाल आइसा का कब्जा है जिसका एसएफआई से गठबंधन है. बाप्सा (बिरसा आंबेडकर फूले स्टूडेंट एसोसिएशन) की शबाना अली, एबीवीपी से निधि त्रिपाठी और एनएसयूआई से वृषनिका सिंह के भाषणों के बाद आलम की बारी करीब 11 बजे के बाद आई.

छात्रों के सामने पेश मुद्दों के लिए उन्होंने कोई समाधान तो नहीं सुझाया लेकिन विभिन्न स्तरों पर संगठनों की नाकामी पर निशाना साधा और दिव्यांगों की कठिनाइयों को नजरंदाज करने के लिए वामपंथी समूहों पर हमला करने से नहीं चूके.

उन्होंने कहा, उनकी सारी मुहिम लाल सलाम से शुरू होती है लेकिन सेल्फी लेते हुए खत्म होती है. आलम ने कहा, वामपंथ ने मुझे आजादी का ख्वाब दिखाया, लेकिन बाद में बताया गया कि इसके बारे में सोचना गलत है. बाप्सा ने जेएनयूएसयू मुहिम में शकुनी की भूमिका अदा की. एबीवीपी अपनी गुंडई संस्कृति और राष्ट्रवाद थोपने के लिए जानी जाती है. भाषण में दलों पर जबरदस्त तरीके से उन्होंने कटाक्ष किया जिसपर श्रोताओं की तरफ से भी उत्साहजनक प्रतिक्रिया दी गई.

सेंट्रल पैनल के 4 पदों के लिए किस संगठन से कौन-कौन कैंडिडेट

लेफ्ट यूनिटी- एसएफआई, आइसा और डीएसएफ
अध्यक्ष- गीता कुमारी, आइसा
उपाध्यक्ष- सिमॉन ज़ोया खान, आइसा
महासचिव- डुग्गीराला श्रीकृष्णा, एसएफआई
संयुक्त सचिव- सुभांशु सिंह, डीएसएफ

एआईएसएफ
अध्यक्ष- अपराजिता राजा
संयुक्त सचिव- मेंहदी हसन

बाप्सा
अध्यक्ष- शबाना अली
उपाध्यक्ष- सुबोध कुंवर
महासचिव- करम विद्यानाथ
संयुक्त सचिव- विनोद कुमार

एबीवीपी
अध्यक्ष- निधि त्रिपाठी
उपाध्यक्ष- दुर्गेश
महासचिव- निकुंज मकवाना
संयुक्त सचिव- पंकज केसरी

एनएसयूआई
अध्यक्ष- वृष्णिका सिंह यादव
महासचिव- प्रीति ध्रुवे
उपाध्यक्ष- फ्रैंसिस लालरेमसियामा
अलीमुद्दीन- जेएस

निर्दलीय
अध्यक्ष- फारूख