नई दिल्‍ली: जूनियर रिसर्च फेलोशिप तथा लेक्चररशिप की योग्यता हासिल करने के लिए संयुक्त सीएसआईआर-यूजीसी टेस्ट के लिए ऑनलाइन पंजीकरण आज से शुरू हो गई है. वैज्ञानिक तथा औद्योगिक अनुसंधान परिषद् (सीएसआईआर) परीक्षा इकाई ने ज्वॉइंट सीएसआईआर-यूजीसी टेस्ट (जून) के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. इच्छुक उम्मीदवार सीएसआईआर की आधिकारिक वेबसाइट csirhrdg.res.in पर जाकर एग्जाम के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं.Also Read - अपनी धरती संभल नहीं रही है, दूसरे ग्रह को ढूंढने में अरबों बर्बाद कर रहे हैं, हद है!

Also Read - UGC NET May Exam Postponed: मई में होने वाली यूजीसी-नेट परीक्षा स्थगित

साइंस और टेक्नोलॉजी स्ट्रीम के कुछ विषयों में जूनियर रिसर्च फेलोशिप तथा लेक्चररशिप की योग्यता हासिल करने के लिए सीएसआईआर-यूजीसी नेट परीक्षा 17 जून, 2018 को होगी. 17 जून को जिन विषयों की परीक्षा होगी उसमें केमिकल, अर्थ, लाइफ, फिजिकल, मैथमेटिकल, इंजीनियरिंग, एटमॉस्फेरिक और ओशन एंड प्लेनेटरी साइंसेस शामिल हैं. इन परीक्षाओं का फाइनल रिजल्‍ट सितंबर या ऑक्‍टूबर 2018 में जारी किया जाएगा. Also Read - NASA के इस काम से धरती का हर शख्स बन जाएगा अरबपति! जानिए इस इस अनोखे Asteroid में ऐसा क्या है?

बता दें कि साइंस एंड टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में लेक्चररशिप की एलिजबिलिटी प्रदान करने के लिए सीएसआईआर हर साल नेशनल एलिजबिलिटी टेस्ट आयोजित करती है.

योग्‍यता

‘M.Sc या इसके समानान्‍तर डिग्री धारक, 4 साल के इंटेग्रेटेड BS-MS/BS/BE/BTech/BPharma/MBBS उम्‍मीदवार आवेदन कर सकते हैं. जनरल आवेदनकर्ता के लिए 55% अंक अनिवार्य हैं, वहीं

OBC और SC/ST के लिए 50% अंकों की अनिवार्यता है. विकलांग उम्‍मीदवार भी आवेदन करने के लिए योग्‍य माने जाएंगे. जिन्‍होंने MSc में दाखिला ले लिया है, वह भी आवेदन कर सकते हैं.

JRF में आवेदन करने की अधिकतम आयु सीमा 28 वर्ष होती है और लेक्‍चररशिप की आयु सीमा नहीं होती. इस साल CBSE UGC NET के लिए अधिकतम आयु सीमा को JRF के बढ़ाकर 30 साल कर

दिया गया है.

यह भी पढ़ें: इस सप्‍ताह इन 10 सरकारी कंपनियों में आने वाली है वैकेंसी, रखें नजर

परीक्षा का पैटर्न

27 सेंटर्स पर आयोजित की जाएगी यह परीक्षा. MCQ आधारित टेस्‍ट 200 अंकों का होगा. परीक्षा में अभ्‍यर्थ‍ियों को 3 घंटे का वक्‍त मिलेगा, जो दो सेशन में विभाजित होगा. उम्‍मीदवार हिन्‍दी या अंग्रेजी दोनों में से किसी भी भाषा में परीक्षा दे सकते हैं. ऑनलाइन एप्‍ल‍िकेशन फॉर्म में हिन्‍दी भाषा को चुनने वाले अभ्‍यर्थ‍ियों का प्रश्‍न पत्र अंग्रेजी और हिन्‍दी दोनों भाषा में होगा. जबकि अंग्रेजी भाषा को चुनने वाले उम्‍मीदवारों को सिर्फ अंग्रेजी में प्रश्‍न पत्र दिया जाएगा.

यह भी पढ़ें: 12वीं पास के लिए यहां है सरकारी नौकरी, जल्‍द करें अप्‍लाई, 8 मार्च है आवेदन की आखिरी तारीख

कैसे करें आवेदन

उम्‍मीदवारों को ऑनलाइन अप्‍लाई करना होगा. आवेदनकर्ता को एप्‍ल‍िकेशन फीस के रूप में 1000 रुपये देना होगा. हालांकि SC/ST और विकलांग उम्‍मीदवारों के लिए एप्‍ल‍िकेशन फीस 250 रुपये होगी. जबकि OBC अभ्‍यर्थ‍ियों के लिए यह आवेदन राशि 500 रुपये होगी. ऑनलाइन आवेदन करने के बाद वेबसाइट द्वारा जारी किए गए एप्‍ल‍िकेशन नंबर को उम्‍मीदवार सुरक्ष‍ित रखें. यह आगे काम आ सकता है. एडमिट कार्ड डाउनलोड करने में इसकी जरूरत पड़ेगी. ऑनलाइन एप्‍लिकेशन भरने के बाद उसकी हार्ड कॉपी भी अपने पास जरूर रख लें. ऑनलाइन एप्‍ल‍िकेशन करने की आखिरी तारीख 26 मार्च 2018 है.