नई दिल्ली: देश के केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने कहा है कि आगामी 10 सालों में कश्मीर सबसे विकसित भारतीय राज्यों की सूची में शामिल होगा. शाह ने गुरुवार को दिल्ली से कटरा के बीच चलाई जाने वाली हाई स्पीड ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर इसका शुभारंभ करने के मौके पर कश्मीर के विकास पर बात की. उन्होंने कहा, “जम्मू-कश्मीर के विकास में अनुच्छेद 370 सबसे बड़ी रुकावट था, अगले 10 साल में यह सबसे विकसित क्षेत्रों में शामिल होगा.” अमित शाह ने आगे कहा, “दिल्ली-कटरा वंदे भारत एक्सप्रेस जम्मू-कश्मीर के विकास और धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए एक बड़ा तोहफा है.”

साथ ही उन्होंने गांधी जी के सपने को याद करते हुआ कहा कि अगर गांधी के जीवन से रेल को निकाल दिया जाए तो आजादी का आंदोलन अधूरा रह जाएगा. उन्होंने कहा कि रेलवे का उपयोग पूज्य बापू ने आजादी के आंदोलन में भरपूर रूप से किया. हालांकि उन्होंने जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने को लेकर कहा, “मैं मानता हूं कि 370 देश की एकता और अखंडता के लिए विघ्न था, 370 कश्मीर के विकास के बीच में सबसे बड़ा रोड़ा था.”

दिल्ली से जम्मू रवाना हुई वंदे भारत, अब 8 घंटे में वैष्णो देवी जा सकेंगे यात्री

दिल्ली से कटरा तक चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस यात्रियों के लिए 5 अक्तूबर से शुरू होगी. इस खास मौके पर अमित शाह ने आहे कहा, “मुझे भरोसा है कि 370 हटने के बाद कश्मीर के अंदर आतंकवाद और आतंकवादियों की विचारधारा को संपूर्ण उन्मूलन करने में हमें सफलता मिलने वाली है.” उन्होंने कहा कि जम्मू कश्मीर के विकास की यात्रा वंदे भारत एक्सप्रेस के साथ शुरू हो गई है.

वैसे इस ट्रेन के लिए ऑनलाइन रिजर्वेशन की प्रक्रिया आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर शुरू हो गई है. यात्री 5 अक्टूबर से दिल्ली से जम्मू तक यात्रा कर सकते हैं. 1100 यात्रियों की क्षमता वाली ये ट्रेन वैष्णों देवी जाने वाले यात्रियों को केवल 8 घंटे में दिल्ली से कटरा पहुंचाएगी.