नई दिल्ली: दिल्ली हाईकोर्ट के पूर्व चीफ जस्टिस राजिन्दर सिंह सच्चर का शुक्रवार को एक प्राइवेट अस्पताल में निधन हो गया. उनका निधन 94 साल की उम्र में हुआ है. जस्टिस सच्‍चर के निधन की जानकारी सच्चर के परिवार के एक मित्र ने दी है. उन्हें दो सप्ताह पहले राजधानी के फोर्टिस अस्पताल में भर्ती कराया गया था. उनका निधन शुक्रवार को दोपहर करीब 12 बजे हुआ.

जस्टिस सच्चर पूर्ववर्ती कांग्रेस नीत यूपीए सरकार द्वारा मुसलमानों की सामाजिक, आर्थिक और शैक्षणिक स्थिति पर रिपोर्ट तैयार करने के लिए गठित समिति के अध्यक्ष थे. इस समिति ने भारत में मुसलमानों की समाजिक, आर्थिक और शैक्षणिक स्थिति पर रिपोर्ट दाखिल की थी. सच्चर अपनी सेवानिवृत्ति के बाद से एक मानवाधिकार समूह पीपुल्स यूनियन फॉर सिविल लिबर्टीज के साथ जुड़े रहे.

परिवार के एक मित्र ने बताया, ”न्यायमूर्ति सच्चर का निधन दोपहर करीब 12 बजे हुआ. उनका बढ़ती उम्र संबंधी परेशानियों का इलाज चल रहा था.” सच्चर का जन्म 22 दिसंबर 1923 को हुआ था. जाने-माने मानवाधिकार कार्यकर्ता सच्‍चर 6 अगस्त , 1985 से 22 दिसंबर, 1985 तक दिल्ली हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश थे. (इनपुट: एजेंसी)