हैदराबाद, 29 नवंबर | चीन के सिचुआन प्रांत ने तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव को क्षेत्र का दौरा करने के लिए आमंत्रित किया है। मुख्यमंत्री राव को लिखे एक पत्र में सिचुआन में विदेशी मामलों के कार्यालय की उपमहानिदेशक झांग ताओ ने कहा है कि सिचुआन और तेलंगाना अपने इतिहास, संस्कृति और संसाधनों के मामले में बिल्कुल एक जैसे हैं।

ताओ ने कहा है कि इन राज्यों में राज कर चुके राजघरानों व राजाओं की कहानियां अब मिथ बन गई हैं।  पत्र में कहा गया है कि सिचुआन और तेलंगाना, दोनों जगह भगवान बुद्ध की मूर्तियां हैं और उनकी शिक्षाओं का बहुत श्रद्धा के साथ अनुसरण व प्रसार किया गया है।  चीनी अधिकारी ने पत्र में कहा है तेलंगाना की अर्थव्यवस्था कृषि आधारित है और सिचुआन व तेलंगाना राज्य खनिज संसाधनों के मामले में समृद्ध हैं और दोनों राज्य अपने-अपने देशों में भारी औद्योगिक केंद्र हैं।

ताओ ने कहा है कि सिचुआन की राजधानी चेंगदू में दुनिया की सबसे बड़ी विद्युत उपकरण विनिर्माता कंपनी, दोनफांग इलेक्ट्रिक कॉरपोरेशन लिमिटेड का मुख्यालय भी है। अधिकारी ने कहा कि चूंकि तेलंगाना को जल्द से जल्द बड़ी क्षमता वाली बिजली परियोजनाओं की जरूरत है, लिहाजा इस संदर्भ में संबंधित पक्षों के बीच सहयोग पर चर्चा हो सकती है और समझौतों पर हस्ताक्षर हो सकते हैं।