नई दिल्ली: मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने सोमवार को घोषणा की कि श्रीलंका में माता सीता का भव्य मंदिर बनवाया जाएगा. इस बाबत मुख्यमंत्री कार्यालय ने बयान जारी कर कहा कि सांची स्थित बौद्ध स्तूप जैसे अंतरराष्ट्रीय स्तर के मंदिर निर्माण की तैयारी की जाएगा. साथ ही मंदिर के डिजाइन और निर्माण में देरी न हो इसलिए इसी वित्तीय वर्ष धन उपलब्ध कराया जाए.

मंदिर निर्माण का फैसला सोमवार के दिन एक मीटिंग में लिया गया. मुख्यमंत्री ने यह घोषणा राज्य सचिवालय में जनसंपर्क मंत्री पीसी शर्मा के नेतृत्व में महाबोधी समाज के प्रतिनिधिमंडल के साथ बैठक के दौरान की. बैठक में महाबोधि सोसाइटी बानगला उपतिसा के अध्यक्ष भी उपस्थित थे.

इस बैठक के दौरान सीएम ने कहा कि समिति मंदिर निर्माण कार्य पर नजर रखेगी ताकि तय समय पर मंदिर निर्माण की प्रक्रिया पूरी की जा सके. मंदिर के डिजाइन पर ध्यान देना चाहिए और इसी वित्तीय वर्ष में मंदिर निर्माण के लिए धन उपलब्ध कराया जाना चाहिए. गौरतलब है कि साल 2013 में तत्कालीन मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने श्रीलंका में सीता मंदिर निर्माण की घोषणा की थी. शिवराज सरकार में ही मंदिर निर्माण को मंजूरी भी मिल गई थी.