कर्नाटक माध्यमिक शिक्षा परीक्षा बोर्ड (KSEEB) ने सोमवार को PUC (प्री यूनिवर्सिटी सर्टिफिकेशन) परीक्षा यानी 12वीं के परिणामों की घोषणा कर दी. इन परीक्षाओं में शहरी इलाकों की तुलना में ग्रामीण छात्रों ने शानदार प्रदर्शन किया है. छात्र-छात्राएं आधिकारिक वेबसाइट karresults.nic.in पर लॉग इन कर अपना रिजल्‍ट देख सकते हैं. रिजल्‍ट के अपडेट kseeb.kar.nic.in और results.nic.in पर भी उपलब्ध हैं. रिजल्‍ट देखने के लिए छात्रों को अपने रोल नम्‍बर, डेट ऑफ बर्थ और स्‍कूल कोड की जरूरत है. Also Read - सीनियर IPS अफसर ने दिया इस्‍तीफा, कुछ लोगों पर लगाया उत्पीड़न का आरोप

Also Read - स्वास्थ्य मंत्री को उम्मीद, 'अगले साल की शुरूआत से उपलब्ध हो सकता है कोरोना का टीका'

ये परीक्षाएं 1 से 16 मार्च के बीच कराई गई थीं. एग्जाम में 6.90 लाख विद्यार्थी बैठे थे, इसमें से 3,37,860 लड़कियां और 3,52,292 लड़के थे. कुल 4,08,421 छात्र-छात्राएं परीक्षा में सफल हुए हैं. 54692 छात्र-छात्राओं को डिस्टिंक्शन मिला है. दो लाख 13 हजार से अधिक बच्चे फर्स्ट डिविजन से पास हुए हैं. 82 हजार से अधिक को सेकेंड डिविजन मिला है. 57 से अधिक छात्र थर्ड डिविजन से पास हुए. Also Read - भाजपा विधायक ने दिए बगावत के संकेत, बोले- येदियुरप्पा लंबे समय तक मुख्यमंत्री नहीं रहेंगे

IIT JEE Mains Result 2018: बस कुछ देर में होगा जारी, jeemain.nic.in पर बनाए रखें नजर

दक्षिण कर्नाटक और उडुपी जिले में पास का प्रतिशत सबसे ज्यादा रहा, जबकि बीदर और चिक्कोडी जिले में सबसे कम छात्र पास हुए. इस परीक्षा में ग्रामीण छात्रों ने शहरी छात्रों की तुलना में बेहतर प्रदर्शन किया है. ग्रामीण इलाकों में पास का प्रतिशत 59.95 फीसदी रहा जबकि शहरी इलाकों में यह प्रतिशत 59.45 फीसदी यानी करीब आधा फीसदी कम रहा है.

लड़कियों ने मारी बाजी

इस परीक्षा में एक बार फिर लड़कियों ने लड़कों की तुलना में बाजी मारी है. जहां 67.11 फीसदी लड़कियां परीक्षा में पास हुई हैं वहीं लड़कों का पास प्रतिशत केवल 52.30 फीसदी रहा. इस साल कुल 59.56 फीसदी बच्चे पास हुए हैं जो पिछले साल की तुलना में 7.1 फीसदी अधिक हैं.

इस साल, 12 मई को होने वाले राज्य विधानसभा चुनाव के चलते परीक्षाएं जल्दी हुई थीं. 21 फरवरी को हुई इस परीक्षा के पेपर चेक करने की जिम्मेदारी 23,980 सेंटरों को दी गई थीं. पिछली साल यानी 2017 में मई के दूसरे हफ्ते में रिजल्ट की घोषित हुए थे.

UP Board Result 2018: परीक्षा में कड़ाई का असर, दस साल में सबसे कम पास हुए छात्र

इन स्टेप्स में चेक करें रिजल्ट

स्टेप 1- सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट kseeb.kar.nic.in पर लॉग इन करें

स्टेप 2- Karnataka PUC Pre University Certification Examination II results 2018 पर क्लिक करें

स्टेप 3- इसके बाद रोल नंबर और अन्य डिटेल भरें

स्टेप 4- Submit बटन पर माउस क्लिक करें

स्टेप 5- रिजल्ट को डाउनलोड कर लें और उसका एक प्रिंट आउट भी निकाल लें.