नई दिल्लीः कर्नाटक में 15 विधानसभा सीटों के उपचुनाव की मतगणना जारी है. भाजपा ने अभी तक बारह सीटों पर बढ़त बनाई हुई है जबकि वहीं कांग्रेस दो सीटों पर आगे चल रही है. एक सीट निर्दलीय के खाते में जाते हुए दिख रही है. चुनाव नतीजों के शुरुआती रुझानों में भाजपा को भारी बढ़त मिलने के बाद कांग्रेस ने अपनी हार मान ली है.

कांग्रेस नेता डी शिवकुमार ने नतीजों के आने से पहले ही बड़ा बयान दिया है. उन्होंने रुझानों के आधार पर कहा कि चुनाव का नतीजा कुछ भी हो हम जनता के जनादेश का सम्मान करेंगे लेकिन यह भी दिख रहा है कि लोगों ने आजकल दलबदलू लोगों को स्वीकार कर लिया है. शिवकुमार ने कहा कि हम इन उपचुनाव में अपनी हार स्वीकार करते हैं

बीजेपी के पास वर्तमान में 105 विधायक है, जिसमें एक निर्दलीय विधायक भी शामिल है. आपको बता दें कि अगर भाजपा इसमें छह सीटों में जीत हासिल करती है तो वह सत्ता में कायम रहेगी. याद दिला दें कि 15 विधानसभा के लिए 5 दिसंबर को उपचुनाव हुए थे.

इसमें 25 लाख 65 हजार 252 मतदाताओं (13,10,344 पुरुष एवं 12,54,874 महिलाओं और 34 अन्य) ने मताधिकार का प्रयोग किया था जबकि कुल 37.78 लाख मतदाता मतदान करने के लिए योग्य थे. अंतिम आंकड़ों के मुताबिक हसकोट में सर्वाधिक मतदान प्रतिशत दर्ज किया गया जो 90.90 प्रतिशत रहा जबकि सबसे कम मतदान 46.74 के आर पुरम में दर्ज किया गया.