नई दिल्ली: कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए शनिवार शाम 6 बजे वोटिंग खत्म हो गई. इस चुनाव में लगभग 70 प्रतिशत लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया. 224 विधानसभा सीटों वालें कर्नाटक में 222 सीटों के लिए मतदान हुआ. जयनगर सीट पर मतदान बीजेपी प्रत्याशी और वर्तमान विधायक बी एन विजयकुमार के निधन के चलते स्थगित किया गया है. वहीं, आर आर नगर विधानसभा क्षेत्र में हजारों फर्जी वोटर आईडी कार्ड मिलने के बाद मतदान स्‍थगित किया गया है.

मतदान खत्म होने के बाद आए एग्जिट पोल हंग असेंबली की ओर इशारा कर रहे हैं. कुछ एग्जिट पोल में बीजेपी को तो वहीं कुछ में कांग्रेस को सबसे बड़ी पार्टी बताया जा रहा है. 7 में 5 एग्जिट पोल हंग असेंबली की बात कर रहे हैं. ऐसे में जेडीएस की भूमिका बढ़ जाती है. हालांकि नतीजे 15 मई को आएंगे. गुरुवार को सभी पार्टियों ने अपनी-अपनी पार्टी की जीत का दावा किया.

देखा जाए तो बीजेपी और बीजेपी के नेता अपनी जीत को लेकर आश्वस्त दिख रहे हैं. उनके बयानों और ट्वीट उनके आत्मविश्वास को दिखा रहे हैं. कर्नाटक में बीजेपी की ओर से सीएम फेस बी एस येदियुरप्पा ने वोट डालने के बाद दावा किया कि बीजेपी अपने दम कर सरकार बनाने जा रही है. वहीं कांग्रेस के सीएम फेस सिद्धारमैया ने भी फिर से सत्ता में वापसी की बात कही.

मतदान के बाद दोनों नेताओं के ट्वीट किस बात की ओर इशारा कर रहे हैं. दोनों प्रमुख राष्ट्रीय दलों कांग्रेस और बीजेपी ने लोगों को चुनाव प्रक्रिया में हिस्सा लेने के लिए धन्यवाद दिया और उम्मीद जतायी कि जनता का समर्थन उनके पक्ष में होगा.

मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने ट्वीट में लिखा, ‘‘ कर्नाटक के प्यारे लोग , आज अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने के लिए धन्यवाद. मैं चुनाव कराने में लगे सभी अधिकारियों और कर्मचारियों को उनकी कड़ी मेहनत और ईमानदारी के लिए धन्यवाद देता हूं. अंत में मैं कांग्रेस पार्टी के सभी कार्यकर्ताओं के प्रति उनके सभी प्रयासों के लिए आभार जताता हूं.’

उन्होंने कहा , ‘ हमने यह चुनाव पांच वर्ष के अपने कार्य और राज्य के लिए अपनी दृष्टि के आधार पर लड़ा. मुझे विश्वास है कि कर्नाटक के लोग हमें इसके लिए आशीर्वाद देंगे कि हम उनकी सेवा करना जारी रखें.’ कांग्रेस ने मुख्यमंत्री पद का अपना उम्मीदवार घोषित नहीं किया है लेकिन उसने कहा था कि प्रचार के दौरान वह पार्टी का चेहरा रहेंगे.

इस बीच बीजेपी प्रदेश प्रमुख और उसके मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार बी एस येदियुरप्पा ने कहा कि उनकी पार्टी जनता के समर्थन से भारी जीत की ओर बढ़ रही है. येदियुरप्पा ने एक ट्वीट में लिखा , ‘ धन्यवाद कर्नाटक. आज बड़ी संख्या में मतदान करने के लिए कर्नाटक के लोगों का आभार.’

जदएस नेता कुमारस्वामी ने एक ट्वीट में लिखा , ‘ मैं मतदान के लिए बड़ी संख्या में बाहर आए मतदाताओं को धन्यवाद देता हूं.’