नई दिल्लीः  कर्नाटक में विधानसभा की 15 सीटों पर हुए उपचुनाव के नतीजे आज घोषित हो जाएंगे. मतगणना सुबह से ही जारी है. मतगणना राज्य के 11 केंद्रों में सोमवार सुबह आठ बजे शुरू हुई. इन्ही उपचुनाव के नतीजों के आधार पर यह तय होगा कि क्या येदियुरप्पा अपनी चार महीने की सरकार को आगे और चला पाएंगे या नहीं. फिलहाल अभी तक के नतीजों पर नजर डाले तो भाजपा नौ सीटों पर आगे चल रही है जबकि कांग्रेस दो सीटों पर आगे है.

आपको बता दें कि अगर भाजपा इसमें छह सीटों में जीत हासिल करती है तो वह सत्ता में कायम रहेगी जबकि भाजपा को सत्ता से दूर रखने के लिए दूसरे घटक दलों को भाजपा से अधिक सीटें जीतनी होगी. बीजेपी के पास वर्तमान में 105 विधायक है, जिसमें एक निर्दलीय विधायक भी शामिल है.

25 लाख 65 हजार 252 मतदाताओं (13,10,344 पुरुष एवं 12,54,874 महिलाओं और 34 अन्य) ने मताधिकार का प्रयोग किया था जबकि कुल 37.78 लाख मतदाता मतदान करने के लिए योग्य थे. अंतिम आंकड़ों के मुताबिक हसकोट में सर्वाधिक मतदान प्रतिशत दर्ज किया गया जो 90.90 प्रतिशत रहा जबकि सबसे कम मतदान 46.74 के आर पुरम में दर्ज किया गया. सुरक्षा के लिहाज से काउंटिंग सेंटर के बाहर भारी पुलिस बल तैनात किया गया.

फिलहाल अभी तक कांग्रेस ने कुछ भी नहीं कहा है वह नतीजों पर ध्यान दे रही है और पूरे रिजल्ट आने के बाद ही इस बात पर कोई फैसला करेगी कि भाजपा को हराने के लिए दूसरे दलों के साथ गठबंधन किया जाए या नहीं, क्योंकि इसके नेता जनता दल-सेक्युलर (जद-सेक्युलर) के साथ फिर से गठजोड़ का संकेत दे रहे हैं. कांग्रेस नेता बी.के.हरिप्रसाद ने कहा कि नतीजों से बहुत सी चीजें बदल जाएंगी.