नई दिल्ली: कांग्रेस मुक्त भारत की दिशा में बीजेपी तेजी से आगे बढ़ रही है. मंगलवार को आए नतीजों के बाद एक और बड़ा राज्य कर्नाटक कांग्रेस के हाथ से निकल गया. बीजेपी 21वें राज्य में सरकार बनाने जा रही है. वहीं कांग्रेस की नुमाइंदगी देश में घटकर सिर्फ 2.5 फीसदी आबादी पर रह गई है. अब कांग्रेस के पास सिर्फ तीन राज्य पंजाब, पुड्डुचेरी और मिजोरम बचे हैं. इनकी कुल आबादी देश में सिर्फ 2.5 फीसदी है. इस तरह से आबादी के लिहाज से देखें तो इस समय कांग्रेस से ज्यादा बड़ी पार्टी देश में तृणमूल और नवीन पटनायक की बीजेडी रह गई है. Also Read - Roshni Land Scam Latest News: CBI ने J&K के पूर्व मंत्री कांग्रेस नेता के खिलाफ केस दर्ज

Also Read - मुंबई हमले को भूल नहीं सकता भारत, अब नई नीति के साथ देश आतंकवाद से लड़ रहा है: PM मोदी

‘कर्नाटक जीतने वाला देश नहीं जीतता’ गलत है ये तर्क, पढ़ें सही Facts Also Read - Attacked On Dilip Ghosh's Convoy: बंगाल में तकरार, भाजपा प्रदेशाध्यक्ष दिलीप घोष के काफिले पर हमला, तृणमूल पर आरोप

ओह! कर्नाटक तुम भी

कांग्रेस के हाथ से कर्नाटक भी निकलने के बाद जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला का दर्द छलक आया है. उमर अब्दुल्ला ने रुझानों में बीजेपी को बहुमत मिलने के बाद ट्वीट किया. Et tu. बता दें कि Et tu शेक्सपियर के लोकप्रिय नाटक जूलियस सीजर की एक Phrase है, जिसका अर्थ है- तुम भी? शेक्सपियर के इस नाटक में जब जूलियस सीजर का सबसे विश्वसनीय दोस्त ब्रूटस उसकी जान लेने के लिए छुरी घोंप रहा था तब सीजर के मुंह से निकला था- और तुम भी ब्रूटस? उमर अब्दुल्ला ने भी शेक्सपियर के जूलियस सीजर के इसी Phrase का इस्तेमाल करते हुए ट्वीट किया- ‘ओह! कर्नाटक तुम भी’?

Karnataka Election Results 2018: ‘मोदी मैजिक’ के आगे सारे दांव फेल, जानें चुनाव नतीजों से जुड़ी अहम बातें

मध्‍यप्रदेश के मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कांग्रेस को अपना नाम बदलने की सलाह दे डाली. उन्होंने ट्वीट किया, अब यह समय आ गया है जब कांग्रेस अपना नाम ‘इंडियन नेशनल कांग्रेस’ से बदल कर कांग्रेस (पीएमपी) रख ले. कांग्रेस- पंजाब, मिजोरम, पांडुचेरी.

दूसरे राज्यों में अन्य पार्टियों की आबादी के हिसाब से नुमाइंदगी

बंगाल 7.5 फीसदी

तमिलनाडु 6 फीसदी

ओडिशा 3.47 फीसदी

आंध्रप्रदेश 4 फीसदी

तेलंगाना 2.9 फीसदी

केरल 2.76 फीसदी

दिल्ली 1.38 फीसदी

कांग्रेस की आबादी वाले राज्य

पंजाब 2.30 प्रतिशत

मिजोरम 0.09 प्रतिशत

पांडुचेरी 0.10 प्रतिशत

Karnataka Election Results 2018: सबकुछ किया फिर भी 30 सालों के ट्रेंड को क्यों नहीं बदल पाई कांग्रेस

इन राज्यों में है बीजेपी की सरकार

हिमाचल, उत्तराखंड, हरियाणा, गुजरात, राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखंड, असम, गोवा, मणिपुर, अरुणाचल, उत्तर प्रदेश और त्रिपुरा हैं. वहीं, दूसरी तरफ जम्मू-कश्मीर, महाराष्ट्र, बिहार, सिक्किम, नगालैंड और मेघालय एनडीए की सरकार है.

मोदी के पीएम बनने के बाद इन राज्यों में थी यूपीए की सरकार

हिमाचल, हरियाणा, उत्तराखंड, झारखंड, केरल, कर्नाटक, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, असम, अरुणाचल, मेघालय, मणिपुर, मिजोरम और पुडुचेरी में कांग्रेस की सरकार थी.