नई दिल्ली. गुजरात विधानसभा चुनाव के समय वहां की सत्तारूढ़ भाजपा को चुनाव प्रचार के दौरान एक नारे ने बहुत परेशान किया था. वह नारा था, ‘विकास पगला गया है’ या ‘विकास पागल हो गया है’. गुजरात में विकास के नाम पर वोट मांगने वाले भाजपा नेताओं को सोशल मीडिया पर वायरल हुए इस नारे का जवाब देते नहीं बनता था. कुछ इसी तरह का नजारा कर्नाटक में अगले कुछ दिनों में होने वाले विधानसभा चुनाव में देखने को मिल रहा है. कर्नाटक में आजकल एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें लव जिहाद, विदेशी चीजों का बहिष्कार, पश्चिमी सभ्यता से प्रेरित खान-पान और रहन-सहन को छोड़ने, किसी खास पार्टी के खिलाफ बोलने जैसे मुद्दों पर लोगों का ध्यान खींचते हुए उनसे सही पार्टी और उम्मीदवार को वोट देने की अपील की जा रही है. यह वीडियो ‘यंग इंडिया इनिशिएटिव’ द्वारा सोशल मीडिया पर जारी किया गया है. कांग्रेस पार्टी इस वीडियो के जरिए भाजपा पर तंज कस रही है, वहीं प्रदेश के भाजपा नेता इससे परेशान हैं.

कर्नाटक चुनावः शिकारी कुत्तों के लिए फेमस इस सीट पर भाजपा करती रही है कांग्रेस का ‘शिकार’

कर्नाटक चुनावः शिकारी कुत्तों के लिए फेमस इस सीट पर भाजपा करती रही है कांग्रेस का ‘शिकार’

वीडियो में न किसी पार्टी का नाम और न नेता का
‘यंग इंडिया इनिशिएटिव’ द्वारा जारी इस वीडियो में न तो किसी पार्टी का नाम लिया गया है और न ही किसी नेता के खिलाफ कोई टिप्पणी की गई है. लोगों से सिर्फ इतना कहा गया है कि वे स्वतंत्र रूप से सोच-समझकर और जिम्मेदारी निभाते हुए विधानसभा चुनाव में मतदान करें. वीडियो के एक फुटेज में दिखाया गया है कि किस तरह एक हिन्दू लड़की और मुस्लिम लड़के को साथ रहने पर सार्वजनिक रूप से मारा-पीटा गया. हाल ही में केंद्रीय मानव संसाधन विकास राज्यमंत्री सत्यपाल सिंह ने बयान दिया था कि कोई लड़का इस बात के लिए तैयार नहीं होगा कि उसकी दुल्हन शादी के मंडप में जींस पहनकर आए. वायरल वीडियो में केंद्रीय मंत्री के बयान की पृष्ठभूमि में पश्चिमी सभ्यता की तरह पहनावे को लेकर भी टिप्पणी की गई है. इसके अलावा गायों की बिक्री और गोवध के संबंध में केंद्र सरकार के कानून बनाने की घटना को लेकर भी टिप्पणी की गई है. वीडियो में किसी पार्टी के खिलाफ बोलने के बाद हुई घटनाओं पर भी कुछ क्लीपिंग्स दिखाए गए हैं.

कांग्रेस ने वीडियो शेयर कर लोगों को किया आगाह
सियासी हालात पर जारी इस वीडियो को लेकर कर्नाटक में सत्तारूढ़ कांग्रेस पार्टी ने भाजपा पर हमला किया है. कांग्रेस ने वीडियो को ट्वीट करते हुए लोगों से कहा है कि देश के अन्य राज्यों की तरह अगर कर्नाटक में भी भाजपा की सरकार बनी तो यहां भी वैसे ही हालात पैदा हो जाएंगे. बीते 2 मई को इस वीडियो को शेयर करते हुए कांग्रेस ने लिखा है, ‘भाजपा कर्नाटक के लोगों के साथ कुछ ऐसा ही करना चाहती है. वोट आपका संवैधानिक अधिकार है. इसलिए सोच-समझकर और पूरी जिम्मेदारी के साथ अपने मताधिकार का प्रयोग करें.’ बहरहाल, यह वायरल वीडियो 12 मई को होने वाले कर्नाटक विधानसभा चुनाव पर कितना असर डालेगा, यह तो 15 मई को आने वाला चुनाव परिणाम ही बताएगा.

(इनपुट -एएनआई)