चंडीगढ़: पंजाब के पूर्व मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू ने पाकिस्तान में करतारपुर गलियारे के उद्घाटन समारोह में भाग लेने के लिए शनिवार को विदेश मंत्रालय से अनुमति मांगी. क्रिकेटर से नेता बने सिद्धू ने इस संबंध में पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह को भी एक पत्र लिखा है. विदेश मंत्री एस जयशंकर को लिखे पत्र में सिद्धू ने कहा कि उन्हें नौ नवंबर को करतारपुर साहिब गलियारे के उद्घाटन समारोह के लिए पाकिस्तान सरकार द्वारा आमंत्रित किया गया है.

अमृतसर पूर्व क्षेत्र से विधायक सिद्धू ने लिखा, ‘‘ एक सिख के रूप में, इस ऐतिहासिक अवसर पर अपने महान गुरु बाबा नानक को श्रद्धा सुमन अर्पित करने और अपनी जड़ों से जुड़ने का यह एक महान अवसर होगा.’’ उन्होंने पत्र में कहा, ‘‘इसलिए, मुझे इस पावन अवसर पर पाकिस्तान जाने की अनुमति दें.’’ पिछले साल अगस्त में सिद्धू ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के शपथ ग्रहण समारोह में भाग लिया था.

यह गलियारा पंजाब के गुरदासपुर जिले में डेरा बाबा नानक गुरूद्वारा को पाकिस्तान के करतारपुर में दरबार साहिब से जोड़ेगा और भारतीय तीर्थयात्रियों को वीजा-मुक्त आवाजाही की सुविधा प्रदान करेगा. उन्हें करतारपुर साहिब जाने के लिए सिर्फ एक परमिट प्राप्त करना होगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नौ नवंबर को गुरदासपुर के डेरा बाबा नानक में करतारपुर गलियारे का उद्घाटन करेंगे.

(इनपुट भाषा)