Kashmir Weather Today, Snowfall In Srinagar, Tourist Reaches Srinagar : कश्मीर घाटी में जबर्दस्त ठंड पड़ रही है. घाटी के गुलमर्ग इलाके में पारा शून्य से 7.5 डिग्री नीचे चला गया है. हालांकि कश्मीर में इस मौसम ने स्थानीय लोगों के लिए खुशियां लेकर आई है. हल्की बर्फबारी से पर्यटक और व्यापारी खुश हैं. नव वर्ष से पहले हुई बर्फबारी से व्यापारियों को काम बेहतर होने की उम्मीद है.Also Read - श्रीनगर के हैदरपोरा में सुरक्षाबलों से मुठभेड़ में एक आतंकी ढेर

अधिकारियों ने बताया कि श्रीनगर में मंगलवार सुबह सात बजे बर्फबारी हुई. इससे कुछ घंटे पहले बडगाम और पुलवामा जिले में बर्फबारी शुरू हुई थी. उन्होंने बताया कि दक्षिण कश्मीर के कुलगाम और अनंतनाग जिलों में भी बर्फबारी हुई है. Also Read - जम्मू कश्मीर के नौशेरा में जवानों संग PM मोदी की दिवाली, कहा- 'आपके भरोसे ही देश के लोग चैन की नींद सोते हैं'

अधिकारियों ने बताया कि उत्तरी कश्मीर के गुलमर्ग के स्की रिजॉर्ट में सात इंच बर्फबारी हुई. वहीं दक्षिण में पहलगाम रिजॉर्ट और मध्य कश्मीर के सोनमर्ग रिजॉर्ट में तीन से चार इंच बर्फबारी हुई. उन्होंने बताया कि उत्तर कश्मीर के गुरेज में तीन इंच बर्फबारी दर्ज की गई. घाटी के अन्य ऊंचाई वाले इलाके में भी ताजा बर्फबारी की खबर है. Also Read - Diwali 2021: जम्मू-कश्मीर के नौशेरा सेक्टर पहुंचे पीएम मोदी, जवानों संग मनाएंगे दिवाली

अधिकारियों ने बताया कि जवाहर सुरंग, राष्ट्रीय राजमार्ग के आसपास के इलाकों में भी सोमवार से बर्फबारी हो रही है, लेकिन मुख्य मार्ग वाहनों के लिए खुला है. उन्होंने बताया कि नव वर्ष से पहले बर्फबारी के कारण कई घरेलू और स्थानीय पर्यटक गुलमर्ग और पहलगाम पहुंच रहे हैं.

अधिकारियों ने बताया कि गुलमर्ग में सोमवार को 1200 से अधिक पर्यटक पहुंचे, वहीं स्की रिजॉर्ट में घाटी के विभिन्न हिस्सों से 2500 से अधिक स्थानीय लोग पहुंचे. इस आंकड़े के अगले दो दिनों में और बढ़ने की संभावना है.

पहलगाम रिजॉर्ट में भी नव वर्ष से पहले लोगों की आवाजाही बढ़ रही है. इस बीच, बादल छाए रहने से स्पष्ट था कि रात में तापमान शून्य के आसपास दर्ज किया गया.

अधिकारियों ने बताया कि श्रीनगर में सोमवार को न्यूनतम तापमान शून्य डिग्री सेल्सियस रहा. दक्षिण कयमीर के पहलगाम पर्यटक रिजॉर्ट में शून्य से नीचे तीन डिग्री सेल्सियस, गुलमर्ग में शून्य से नीचे 7.5 डिग्री सेल्सियस, काजीगुंड में शून्य से नीचे 0.4 डिग्री सेल्सियस , कुपवाड़ा में शून्य से नीचे एक डिग्री सेल्सियस और कोकरनाग में शून्य से नीचे तीन डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. गुलमर्ग का स्की रिजॉर्ट घाटी का सबसे ठंडा इलाका रहा.

गौरतलब है कि कश्मीर में 40 दिन का ‘चिल्ला कलां’ का दौर चल रहा है. इस दौरान क्षेत्र में कड़ाके की ठंड पड़ती है और सर्दी का आलम यह रहता है कि जल आपूर्ति वाली लाइनों तक में पानी जम जाता है. यह 21 दिसम्बर से शुरू हुआ है और 31 जनवरी को समाप्त होगा.