नई दिल्ली: डिजिटल पेमेंट की सुविधा मुहैया कराने वाली अग्रणी कंपनी, पेटीएम ने केरल में बाढ़ पीड़ितों की मदद के लिए एक सप्ताह के अंदर अपने 12 लाख उपभोक्ताओं से 30 करोड़ रुपये इकट्ठा किए हैं. कंपनी ने बुधवार को यह जानकारी दी.

पेटीएम के प्रमोटर वन97 कम्यूनिकेशन ने बताया कि, “हमने मंगलवार तक पूरे देश से 30 करोड़ रुपये प्राप्त किए, एक सप्ताह पहले 15 अगस्त को इसके लिए लोगों से योगदान देने की अपील की गई थी.”

राहत कोष के लिए दी गई सहायता पूरी तरह कर मुक्त है. लोग ‘केरल मुख्यमंत्री आपदा राहत कोष’ में इसके ऐप या वेबसाइट के जरिए सहयोग कर सकते हैं. राहत कोष के लिए योगदान पेटीएम ऐप या वेबसाइट के जरिए किया जा सकता है.

पेटीएम के अलावा दक्षिण कोरियाई इलेक्ट्रॉनिक कंपनी सैमसंग ने मूसलाधार बारिश और बाढ़ से जूझ रहे केरल में बाढ़ पीड़ितों के लिए तीन लाख डॉलर (लगभग दो करोड़ रुपये) दिए हैं. ‘सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स’ में आईटी और ‘मोबाइल कम्युनिकेशंस डिवीजन’ के अध्यक्ष और ‘मुख्य कार्यकारी अधिकारी’ (सीईओ), डीजे कोह ने कहा, “राहत कार्य के लिए हमने तीन लाख डॉलर दिए हैं. मैं पीड़ितों को जल्द राहत मिलने की प्रार्थना करता हूं.”

वर्ष 1924 के बाद आई सबसे विनाशकारी बाढ़ में केरल में लगभग 3,000 राहत शिविरों में लगभग 10 लाख लोग रुके हुए हैं. मॉनसूनी बारिश में अबतक लगभग 370 लोगों की मौत हो चुकी है.

(इनपुट: एजेंसी)