Farmers Protest: क्या खत्म हो जाएगा आंदोलन? सरकार ने MSP और दूसरी मांग पर चर्चा के लिए किसान नेताओं से मांगे 5 नाम

Kisan Andolan: केंद्र सरकार ने MSP से संबंधित मसले पर बात करने के लिए संयुक्त किसान मोर्चा (SKM) से पांच प्रतिनिधियों के नाम मांगे हैं. किसान नेता दर्शन पाल ने कहा कि 5 नामों को लेकर हमारे एक साथी के पास एक फोन आया था.

Published: November 30, 2021 9:39 PM IST

By India.com Hindi News Desk | Edited by Parinay Kumar

Kisan Andolan
Kisan Andolan

Kisan Andolan: केंद्र सरकार ने MSP से संबंधित मसले पर बात करने के लिए संयुक्त किसान मोर्चा (SKM) से पांच प्रतिनिधियों के नाम मांगे हैं. किसान नेता दर्शन पाल ने कहा कि 5 नामों को लेकर हमारे एक साथी के पास एक फोन आया था, सरकार ने एमएसपी से संबंधित मसले पर बात करने के लिए पांच प्रतिनिधियों के नाम मांगे हैं. हालांकि दर्शन पाल ने सरकार के काम करने के तरीके पर भी नाराजगी व्यक्त की. उन्होंने कहा कि सरकार का काम करने के तरीका बेहद गलत है. अगर सरकार को 5 नाम चाहिए तो SKM को आधिकारिक पत्र लिख नाम मांगने चाहिए. पता नहीं सरकार ऐसा क्यों नहीं करती है? अभी हमारे पास एक फोन और भी आया है कि हरियाणा के किसानों के ऊपर से मुकदमे हटाए जाएंगे. इसके लिए हरियाणा के मुख्यमंत्री ने बैठक बुलाई है. उन्होंने आगे बताया कि हम 5 लोगों के नामों को लेकर 4 दिसंबर को फैसला लेंगे. बुधवार को होने वाली बैठक में इसपर फैसला नहीं करेंगे.

Also Read:

जानकारी के अनुसार, केंद्र सरकार की ओर से पंजाब के एक संगठन के पास 5 मांगो को लेकर फोन आया. वहीं अधिकतर किसान नेताओं को फिलहाल इसकी जानकारी नहीं है. दरअसल तीनों कानून वापसी के बाद किसान अब मांग कर रहें हैं कि, सरकार एमएसपी गारंटी का कानून बनाए, किसानों पर दर्ज केस वापस ले, जिन किसानों की आंदोलन के दौरान मौत हुई है उन्हें मुआवजा दिया जाए. इसके अलावा लखीमपुर खीरी कांड के मुख्य आरोपी आशीष मिश्रा के पिता और गृह राज्यमंत्री अजय मिश्रा टेनी के इस्तीफे की मांग को लेकर भी किसानों ने सरकार से कहा है.

दिल्ली की सीमाओं पर किसानों को प्रदर्शन करते हुए एक साल हो चुका है. वहीं किसानों ने अब तक आंदोलन वापस नहीं लिया है. किसान अब न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) की मांग पर अड़े हुए हैं. सरकार किसान संगठनों के साथ MSP को लेकर जल्द चर्चा करेगी.

(इनपुट: IANS)

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें देश की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Published Date: November 30, 2021 9:39 PM IST